भारत के इस आइलैंड पर जाना है खतरनाक, तीरों से होगा स्वागत

people welcomes you by bow or weapons in this indian island
भारत के इस आइलैंड पर जाना है खतरनाक, तीरों से होगा स्वागत
भारत के इस आइलैंड पर जाना है खतरनाक, तीरों से होगा स्वागत

 

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। दुनिया में शायद ही ऐसा समुदाय बचा होगा जिसने कभी कोलोनाइज, उपनिवेश या उस जगह के खनिज अधिकारों का शोषण ना किया हों। सेंटिनेलिस (जिसे सेंटिनेली या नॉर्थ सेंटिनल आईलैंडर्स के नाम से भी जाना जाता है) भारत के अंडमान द्वीप समूह में उत्तर सेन्टिनल द्वीप के क्षेत्र के लोग हैं। ये बाहरी दुनिया के बारे मे कुछ नहीं जानते हैं, और इनके बारे में बाहरी दुनिया वालो को भी कुछ खास जानकारी नहीं है।

 

Image result for sentinelese tribe in indian map

 

कई वर्षो से कर रहे है यहां राज

माना जाता है कि सेंटिनेलिस जनजाती अंडमान द्वीप पर लगभग 60,000 से अधिक वर्षों से बसी हुइ हैं। यहां के लोग शिकार करते है, पर्यावरन से खाने का समान इकट्टा करते हैं और मछली को पकड़ कर खाने मे विशवास रखते हैं। ये लोग पत्तों और लकड़ीयों से बने घरों में रहते हैं। तीर, धनुष और भाले जैसे हथीयारो से शिकार किया जाता है।

 

Related image

 

नही पहनते है कपड़े

सेंटिनेलिस जनजाती कपड़े नहीं पहनती हैं। वो अपने शरीर को पेड़ो की पत्तियों से सजाती है। बाकी लोगो के मुकाबले इनका कद कम होता है, इनकी त्वचा काले रंग की होती है, और इनके काले बाल दर्शाते है कि वे सदियों पहले अफ्रीका से यहां पर आए थे। जनवरी 1880 मे ब्रिटिशर्स ने जब तक इनके इलाके मे प्रवेश नहीं किया था तब तक यही माना जाता था कि यहा के लोग इनसानों को खाया करते हैं। 

 

Related image

 

इनसे संपर्क करने के लिए चलाए गए अभियान

सेंटिनेलिस जनजाती से संपर्क करने के लिए कइ अभियान चलाए गए। भारतीय नौसेना यहां के लोगो के लिए कइ तोफे लें कर गई, लेकिन इनका स्वागत तीरों और भालों से किया गया। यहा तक कि वो लोग उनकी भाषा मे कुछ कहना चाह रहे थें लेकिन उनकि बातो को समइना मुशकिल था।

 

Related image

 

दोबारा किए गए कई प्रयास

1990 के बाद सेंटिनेलिस जनजाति ने नौकाओं को किनारे के करीब आने की अनुमति दे दी थी। इतना ही नहीं कई बार इनका स्वभाव मैत्रीपूर्ण रहा और विदेशीयो के उपहार भी स्वीकार किए। यह एक सफलता ही थी, लेकिन जनजाति ने विदेशीयो को लंबे समय तक रहने की अनुमति नहीं दी थी। 2006 में, दो मछुआरों इस द्विप के बहुत करीब आ गए थें। इसका परिणाम विनाशकारी रहा, उनकी मृत्यु  हो गई, और जब वहां हेलीकॉप्टर को उनके शरीर को लाने के लिए भेजा गया उस वक्त लगातार तीरों से हेलीकॉप्टर पर अटेक किए गए।

 

Image result for tribe hunting and gathering

 

इस वजह से विदेशीयो को नही आने देते 

वो कहते हैं कि पहले कि विदेशी क्रूरता की वजह से वे किसी भी विदेशी को उनके क्षेत्र मे आने की अनुमति नहीं देतें।

Created On :   7 April 2018 8:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story