अजब-गजब: दुनिया की सबसे खतरनाक सात बीच, जहां जाना मौत को बुलावा देना है!

October 12th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोग अकसर बीच पर छुट्टी मनाने और तनाव मुक्त होने के लिए जाते हैं, एक अच्छी किताब और समुद्र का रंगीन पीना किसे अच्छा नहीं लगता पर इन सात बीच पर जाने से पहले सौ बार सोंच ले, आज हम आपको बताएंगे दुनिया के सात ऐसे बीच जंहा छुट्टी मनाना हो सकता है आपके लिए खतरनाक। हवाई से लेकर ऑस्ट्रेलिया तक, भारत से लेकर नामीबिया तक, दुनिया भर में ऐसे कुछ भयानक स्थान हैं जहां बड़े पैमाने पर शार्क के हमलें, ईल-संक्रमित पानी, घातक धाराओं और जहरीले कचरे का घर है।

1. न्यू स्मिर्ना बीच- फ्लोरिडा
वोलुसिया काउंटी में न्यू स्मिर्ना बीच के पास एक लोकप्रिय सर्फिंग स्पॉट है, जो एक इनलेट के दक्षिण में शार्क के शिकार का मैदान माना जाता है। क्योंकि शार्क स्पलैश पर प्रतिक्रिया करती हैं जैसे कि लहर पकड़ने के लिए सर्फर्स पैडलिंग करते हैं, शार्क आँख बंद करके उन्हें काटती हैं।

2.प्लाया जियोपोलाइट बीच-मेक्सिको

प्लाया जियोपोलाइट बीच दुनिया के सबसे खूबसूरत बीचों  में शामिल है। यह मेक्सिको में स्थित है। प्लाया जियोपोलाइट बीच जितना खूबसूरत है उतना ही खतरनाक भी। आप सोच रहे होंगे कि यहां के जीव खतरनाक होंगे जो आपकी जान ले सकते हैं, लेकिन ऐसा  नहीं है। बताया जाता है कि बीच का पानी बेहद खतरनाक है। कभी-कभी यहां ऐसी डरावनी लहरें उठती हैं जिनमें लोग डूब कर मर जाते हैं।

3.बोआ वियाजेम बीच – ब्राज़ील
ब्राजील में 4,500 मील से अधिक समुद्र तट मौजूद है और यह दुनिया के सबसे आकर्षक समुद्र तट हैं। लेकिन अगर आप रेसिफ़ का दौरा कर रहे हैं, बोआ वियाजेम बीच का खयाल ना लाएं। बोआ वियाजेम समुद्र तट दुनिया में सबसे अधिक शार्क हमले के लिए जाना जाता है। यहां पिछले 20 सालों में  लगभग 37 प्रतिशत की मृत्यु दर है। 

4. केप ट्रिब्यूलेशन – ऑस्ट्रेलिया
इस बीच पर अगर आप तैरने जा रहे हैं, तो पर्यटन स्थल केप-ट्रिब डॉट कॉम आपको स्टिंगर सूट पहनने की सलाह देता है, क्योंकि यहाँ का पानी चुभने वाली जेलीफ़िश से भरा हुआ है। यदि आप अपना स्टिंगर सूट नहीं पहनना चाहते, तो आपको बता दे कि यहां खारे पानी के मगरमच्छ प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं, और वह आपको अपना भोजन बना सकते हैं। इसके अलावा केप कैसोवरीज़ नाम के पक्षी का घर है, यह पक्षी इमू या शुतुरमुर्ग के आकार के होते हैं, जिनके पास सिर से पैर तक आपको चीरने के लिए पर्याप्त शक्ती होती है।
5.कंकाल तट – नामीबिया
इस डरावने समुद्र तट को कंकाल तट का नाम दिया गया है। यहां मौजूद घातक बेंगुएला करंट नियमित रूप से जहाज के मलबे का कारण बनता है, आसपास के पानी में शार्क की 11 प्रजातियां हैं। शेर और लकड़बग्घा सहित शिकारियों को समुद्र तट पर गश्त करते हुए देखा गया है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पुर्तगाली नाविकों ने इस तट का दूसरा नाम "द गेट्स ऑफ हेल" रखा था।

6. हनकापीआई बीच – हवाई
हनकापिया बीच सुनहरी रेत, काली चट्टानें और अंतहीन नीला समुद्र समेटे हुए है, लेकिन इस खूबसूरत छलावे से सावधान रहें। इस समुद्र तट का आकर्षक पानी अविश्वसनीय रूप से मजबूत चीर ज्वार का घर है, जिसने कई बेख़बर तैराकों को अपनी मौत के लिए खींच लिया है। हनकापियाई तट धारा की दूसरी तरफ है - एक नदी है जो समुद्र की तुलना में तैरने के लिए बेहतर और अनुकूल है।
7. चौपाटी बीच - भारत
मुंबई बीच के लिए काफी प्रचलित है, लेकिन यह समुद्र तट उनमें से एक नहीं है। चौपाटी, के पीछे एक अजीब वजह छुपी है, खतरनाक रूप से प्रदूषित है, इसके पानी और रेत में सीवेज, कचरा और डूबे हुए कोयले का एक भंडार है। यह न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में सबसे जहरीले समुद्री तटों में से एक है।