रंगों की शक्ति - क्या कहना है मनोविज्ञान

The Power of Colors - What to Say Psychology Today
रंगों की शक्ति - क्या कहना है मनोविज्ञान
अजब -गजब रंगों की शक्ति - क्या कहना है मनोविज्ञान

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। कुछ जगहों पर प्रवेश करने पर, हम तुरंत भावनाओं से अभिभूत हो जाते हैं। कभी-कभी शांति की भावना हम पर छा जाती है और कभी-कभी हम दुनिया को संभालने के लिए तैयार महसूस करते हैं। साथ ही, कुछ स्थान हमें डरा सकते हैं जबकि अन्य हमें प्रेरित कर सकते हैं। किसी जगह की आंतरिक डिजाइन वहां रहने वाले लोगों के मूड को निर्धारित करता है।

इंटीरियर डिजाइनर कलाकारों के समान होते हैं। जब वे एक खाली कैनवास पर रंग बिखेरते हैं, तो वे हममें भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का आह्वान करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि दीवार पर पेंट, फर्नीचर के रंग और फर्श का रंग हमारे मन और भावनाओं पर इतना प्रभाव क्यों डालता है? आलीशान पेस्टल से लेकर ज्वलंत नीयॉन तक, मानव मन प्रत्येक रंग को अलग तरह से मानता है। नतीजतन, अलग-अलग रंग अलग-अलग भावनात्मक प्रतिक्रियाएं पैदा करते हैं।

रंग मनोविज्ञान क्या है?

इंटीरियर डिजाइन में, रंग सिद्धांत के आधार पर, प्रत्येक रंग व्यक्ति के मूड, संज्ञानात्मक कार्यों, उत्पादकता और रचनात्मकता को प्रभावित करता है। रंग मनोविज्ञान प्रत्येक रंग के लिए अलग-अलग भावनाओं का वर्णन करता है और इंटीरियर डिजाइनर अलग-अलग रंगों, स्वरों और संतृप्ति के साथ उनके प्रभाव को प्रभावित करते हैं।

निहाल कालरा, सीईओ और विस्तृत द डेकोर कार्ट के सह-संस्थापक ने बताया, रंगों का उपयोग अब और भी अधिक भावनात्मक रूप से किया जा रहा है, भले ही रंग सामंजस्य या नियमों के विपरीत हो। रंगों की शक्ति, सजावट या घर के दरवाजे में उसका उपयोग, जो भी हो, उनका किसी व्यक्ति के मनोविज्ञान पर सीधा प्रभाव पड़ता है।

विभिन्न रंगों की भूमिका

इंटीरियर डिजाइन में विभिन्न रंगों की भूमिका को समझने के लिए, हम उन्हें तीन श्रेणियों में विभाजित कर सकते हैं, गर्म, ठंडा और तटस्थ। लाल, पीले और भूरे जैसे गर्म रंग जीवंत, रोमांचक और मजबूत होते हैं। सामाजिक गतिविधि, बातचीत और आशावाद को प्रेरित करने के लिए इन रंगों को अंतरिक्ष में फोकल बिंदुओं के लिए उपयोग किया जा सकता है। दूसरी ओर, नीले, हरे और बैंगनी जैसे रंग शांति, और गहरी सोच की भावना पैदा करते हैं। सफेद, ग्रे, बेज (हल्का पीला) और काले जैसे तटस्थ रंग लचीले होते हैं और अंतरिक्ष, सद्भाव और लालित्य की भावना देते हैं।

निहाल ने समझाया, रंग मनोविज्ञान का उपयोग आंतरिक डिजाइन में आकर्षण पर जोर देने के लिए किया जाता है। रंगों का निर्विवाद रूप से हम में से हर एक के लिए अर्थ होता है। वे हमारे चारों ओर हैं और रंगों और हमारी भावनाओं के बीच संबंध बनाते हैं।

रंग मनोविज्ञान इंटीरियर डिजाइन को कैसे प्रभावित करता है?

रंग योजनाएं इंटीरियर डिजाइन में एक अभिन्न भूमिका निभाती हैं। दीवारों का रंग, फर्नीचर, प्राकृतिक तत्व, सजावट, रोशनी और जुड़नार -- कमरे की दीवारों पर सभी रंग लोगों के मानस को प्रभावित करते हैं। रंगों की शक्ति का उपयोग कर, इंटीरियर डिजाइनर एक अनुकूल वातावरण बना सकते हैं या अंतरिक्ष में एक निश्चित व्यवहार को प्रेरित कर सकते हैं।

फ्लिपस्पेस के संस्थापक और सीईओ कुणाल शर्मा के अनुसार, रंग मनोविज्ञान को व्यापक रूप से ब्रांडिंग के साथ टैग किया गया है, यह वाणिज्यिक इंटीरियर डिजाइनरों के लिए एक शानदार डिजाइन उपकरण भी है। व्यावसायिक स्थानों के लिए, कार्यक्षेत्र डिजाइन के भीतर रंगों का उपयोग उतना ही सर्वोपरि है जितना कि ब्रांड लोगो और टैगलाइन।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 July 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story