स्वाइन फ्लू , डेंगू , मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अभियान चलाएं

स्वाइन फ्लू , डेंगू , मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अभियान चलाएं

Bhaskar Hindi
Update: 2019-08-26 09:00 GMT
स्वाइन फ्लू , डेंगू , मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए अभियान चलाएं

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कलेक्टर भरत यादव ने नगर निगम के अधिकारियों को शहरी क्षेत्र में ऐसे सभी अतिक्रमणों को सख्ती से हटाने के निर्देश दिए हैं जिनकी वजह से जलप्लावन की स्थिति बन रही है। यादव  कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय सीमा प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा कर रहे थे । उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को बारिश के दौरान होने वाली बीमारियों के मद्देनजर शहर में साफ- सफाई पर ज्यादा देने के निर्देश भी दिए ।कलेक्टर ने बैठक में स्वाइन फ्लू , डेंगू , मलेरिया एवं अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग की टीमों को अपने क्षेत्र का लगातार भ्रमण करने , लोंगो को इन बीमारियों से बचने के उपायों के प्रति जागरूक करने तथा तय कैलेंडर के मुताबिक स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन की हिदायत दी ।

प्राइवेट अस्पताल  इलाज में लापरवाही बरतता है तो उसे नोटिस जारी किया जाए

यादव ने जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में बारिश से खराब हुई सड़कों की मरम्मत का काम शीघ्र प्रारम्भ करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिए । उन्होंने कहा कि इस बारे में  जल्दी ही नगर निगम सहित सड़क निर्माण से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक भी बुलाई जाएगी । कलेक्टर ने स्वाइन फ्लू , डेंगू एवं चिकिन गुनिया  के सम्भावित एवं पॉजिटिव प्रकरणों में  पीडि़त व्यक्ति को समुचित उपचार दिलाने के निर्देश मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को दिए । उन्होंने इसमें निजी अस्पतालों की जिम्मेदारी भी तय करने  के निर्देश देते हुए कहा कि यदि कोई प्राइवेट अस्पताल स्वाइन फ्लू , डेंगू और  चिकिन गुनिया से पीडि़त व्यक्ति के इलाज में लापरवाही बरतता है तो उसे नोटिस जारी किया जाए तथा उसका लायसेंस निलंबित करने की कार्यवाही प्रस्तावित  की जाए ।

आकस्मिक जांच की कार्यवाही को तेज करने की हिदायत

कलेक्टर ने बैठक में  सीएम हेल्पलाइन के तहत लम्बित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की । उन्होंने सीएम हेल्पलाईन की लम्बित शिकायतों की संख्या बढऩे पर चिकित्सा शिक्षा ,स्वास्थ्य , उच्च शिक्षा , आदिम जाति कल्याण , कृषि एवं ऊर्जा विभाग और नगर निगम के अधिकारियों से  अप्रसन्नता व्यक्त की । श्री यादव ने इस मौके पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवारों की जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने तथा फसल गिरदावरी के कार्य मे हुई प्रगति की समीक्षा करते हुए  इन कार्यों को 30 अगस्त तक हर हालत में पूरा करने के निर्देश दिये ।कलेक्टर ने बैठक में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दुरुपुयोग को रोकने और ईंधन में मिलावट रोकने होटल , रेस्टारेंट एवं पेट्रोल पंपों की आकस्मिक जांच की कार्यवाही को तेज करने की हिदायत सम्बन्धित अधिकारियों को दी । बैठक में अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित , जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्र , अपर कलेक्टर संदीप जी आर , अपर कलेक्टर व्ही पी द्विवेदी भी मौजूद थे ।
 

Tags:    

Similar News