आगामी विस चुनाव की तैयारी, EC ने दिए अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटाबेस बनाने के निर्देश

आगामी विस चुनाव की तैयारी, EC ने दिए अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटाबेस बनाने के निर्देश

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-28 02:42 GMT
आगामी विस चुनाव की तैयारी, EC ने दिए अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटाबेस बनाने के निर्देश

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारिया शुरू हो गई हैं। चुनाव आयोग ने निर्देश जारी करते हुए कलेक्टर कार्यालय को चुनाव ड्यूटी के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटाबेस बनाने के लिए कहा है। डाटाबेस में प्रत्येक अधिकारी-कर्मचारी की बीमारी, दिव्यांगता, मतदाता परिचय पत्र क्रमांक, मोबाइल नंबर से लेकर पूरा ब्योरा रहेगा।

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही समय बाकी है। ऐसे में चुनाव आयोग ने कलेक्टर कार्यालय को चुनाव से जुड़े हर काम का आंकलन करने के निर्देश भी दिए हैं। वहीं चुनाव ड्यूटी वाले अधिकारी-कर्मचारी को उसी विधानसभा में तैनात नहीं किया जाएगा, जहां का वो मतदाता होगा। बताया जा रहा है कि पिछले चुनाव से अब तक मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है। इसे देखते हुए मतदान केंद्र तो बढ़ेंगे, साथ ही चुनावी ड्यूटी के लिए अधिकारी-कर्मचारी भी ज्यादा लगेंगे। 

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के मुताबिक अगले साल जुलाई से आयोग का चुनाव को लेकर समीक्षाओं का दौर शुरू हो जाएगा। इसके पहले मतदान केंद्रों की नए सिरे से जमावट की जाएगी।जारी निर्देश में कहा गया है कि मतदान केंद्रों के मौजूदा भवनों का सत्यापन कराया जाए। जहां नए भवन में केंद्रों को स्थानांतरित किया जाना है, उनके लिए प्रस्ताव दें। मतदान केंद्रों तक मतदाताओं की पहुंच सहज व सरल हो, इसके लिए निरीक्षण कराने को भी कहा गया है। आयोग ने कहा है कि किसी भी मतदाता को मतदान के लिए दो किलोमीटर से ज्यादा न जाना पड़े। 

पहली बार होगी व्यवस्था
सभी मतदान केंद्रों में वीवीपैट का इस्तेमाल किया जाना है। बताया जाता है कि पूरे प्रदेश में ये व्यवस्था पहली बार होगी। इसलिए मतदाताओं को अभी से जागरुक करने का काम किया जाए। वहीं इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को सुरक्षित रखने के लिए गोदाम की व्यवस्था, मतदान और मतगणना के समय कानून व्यवस्था की स्थिति के लिए लगने वाले सुरक्षा बल का आंकलन भी पिछले चुनाव के अनुभव को देखते हुए अभी से किया करने के निर्देश दिए गए हैं।

Similar News