महाकौशाल शीतलहर की चपेट - 4  डिग्री तक नीचे लुढ़का, बढ़ सकती है ठंड

महाकौशाल शीतलहर की चपेट - 4  डिग्री तक नीचे लुढ़का, बढ़ सकती है ठंड

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-27 08:25 GMT
महाकौशाल शीतलहर की चपेट - 4  डिग्री तक नीचे लुढ़का, बढ़ सकती है ठंड

डिजिटल डेस्क जबलपुर । पूरा महाकौशल क्षेत्र शीतलहर की चपेट में है । शुक्रवार को शहर के बाहरी क्षेत्रों में पारा लुढ़क कर 4 डिग्री तक नीचे आ गया । अनुमान के अनुसार ठंड और बढ़ सकती है । बादलों के छँटते ही मौसम में जोरदार बदलाव हुआ है। उत्तर की ठण्डी हवाओं के चलने पर पारा सामान्य से बहुत नीचे चला गया है। दिन में भी लोगों को रात जैसी ठण्ड का अहसास हो रहा है। मौसम विभाग ने आगे भी ठण्डी हवाओं के चलने से तापमान में और गिरावट होने की संभावना जताई है। गुरुवार को सुबह से ही उत्तर से तेज हवाएँ चलीं, साथ ही सूर्य ग्रहण होने के बावजूद धूप खिली रही, लेकिन मौसम में ठंडक रही। तापमान सामान्य से कम होने के कारण लोग दिन भर कँपकँपाते रहे। सुबह हल्का कोहरा भी छाया रहा। 
कोल्ड-डे होने के कारण लोग घरों से जरूरी काम होने पर ही बाहर निकले। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस गिरकर 21.7 डिग्री दर्ज हुआ। 
आगे कैसा रहेगा मौसम 
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर और उत्तर-पूर्वी हवाओं के चलने से आने वाले 4-5 दिनों के दौरान दिन और रात के तापमान में गिरावट होगी। इसके दूसरे सप्ताह में फिर से हल्की बारिश हो सकती है। कृषि मौसम वैज्ञानिक मनीष भान के अनुसार अभी रबी फसलों एवं सब्जियों को कोई नुकसान नहीं है, लेकिन यदि पाले की संभावना बनती है, तो मटर, मसूर, चना सहित टमाटर, आलू, मिर्च, भटा आदि सब्जियों को क्षति हो सकती है। उनका कहना था कि जब तापमान सामान्य से  4.5  डिग्री सेल्सियस तक नीचे जाता है, तो कोल्ड-डे, जब तापमान सामान्य से 6 डिग्री से अधिक गिरता है, तो सीवियस कोल्ड कहलाता है, इसी तरह तापमान 10 डिग्री से नीचे चला जाता है, तो शीत लहर कहते हैं।   
 

Tags:    

Similar News