चिटफण्ड कम्पनियों और सूदखोरों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी

चिटफण्ड कम्पनियों और सूदखोरों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-17 09:52 GMT
चिटफण्ड कम्पनियों और सूदखोरों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी

डिजिटल डेस्क जबलपुर । समय सीमा प्रकरणों की आज सोमवार को आयोजित समीक्षा बैठक में  चिटफण्ड कम्पनियों और सूदखोरों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही के निर्देश कलेक्टर भरत यादव ने अधिकारियों दिए हैं । श्री यादव ने कहा कि आमजनता के साथ धोखाधड़ी करने वाली चिटफण्ड कम्पनियों के सभी बैंक खातों और उसके संचालकों की संपत्तियों को भी सीज किया जाना चाहिए ताकि निवेशकों को उनकी जमा राशि वापस दिलाई जा सके  ।  बैठक में  शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत नकली दवा के विक्रय को सख्ती से रोक लगाने की हिदायत दी गई ।
कलेक्टर ने बैठक में कहा ऐसे सभी संस्थानों की सूची तैयार करने की हिदायत अधिकारियों को दी जिनके विरुद्ध शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत कार्यवाही नही की गई है । श्री यादव ने मिलावटखोरों के विरुद्ध चलाये जा रहे इस अभियान के तहत फल विक्रेताओं और सब्जी विक्रेताओं पर भी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं ।  उन्होंने भू-माफिया सहित अन्य सभी माफियाओं के विरुद्ध कार्यवाही पुन: प्रारम्भ की बात कही ।
  बैठक बार्षिक परीक्षाओं के मद्देनजर जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ध्वनि विस्तारक यंत्रों के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंधों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गये । कलेक्टर श्री यादव ने दसवीं-बारहवीं परीक्षाओं को देखते हुए सभी परीक्षा केंद्रों में बिजली, पानी फर्नीचर जैसी सभी सुविधाएं सुनिश्चित करने की बात कही । उन्होंने परीक्षाओं में अनुचित साधनों के इस्तेमाल और नकल को रोकने सख्त इंतजाम करने की हिदायत भी दी । इस अवसर पर बताया गया कि संवेदनशील परीक्षा केंद्रों में सीसी टीव्ही कैमरे से मॉनिटरिंग की जाएगी ।
कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के तहत प्राप्त शिकायतों की बढ़ती पेंडेंसी पर नाराजगी जाहिर की । उन्होंने अधिकारियों को शिकायतों का निराकरण  शिकायतकत्र्ता की संतुष्टि के साथ प्रारम्भिक स्तर पर ही कर लिया जाना चाहिये । श्री यादव ने भूमि आबंटन के मामलों पर भी त्वरित कार्यवाही के निर्देश दिए । उन्होंने गेहूं के भंडारण के लिये ओपन केप और सायलो के निर्माण के लिये  भूमि आबंटन की कार्यवाही शीघ्र पूति करने के निर्देश दिए । कलेक्टर ने नामांतरण, बंटबारा और सीमांकन जैसे राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने की हिदायत राजस्व अधिकारियों को दी । उन्होंने कहा कि 30 सितंबर 2019 तक दर्ज सभी राजस्व प्रकरणों का निराकरण 19 फरवरी को आयोजित राजस्व लोक अदालत तक हरहाल में  कर लिया जाए ।
 बैठक में श्री यादव ने राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी आये इसके लिये सभी एसडीएम को आने अधीनस्थ राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि वर खुद अब अपर कलेक्टर न्यायालय का निरीक्षण करेंगें । श्री यादव ने सरफेसी एक्ट के प्रकरणों  में भी त्वरित कार्यवाही करने  की हिदायत भी राजस्व अधिकारियों को दी । कलेक्टर ने सीएम मॉनिट से प्राप्त आवेदनों के निराकरण को प्राथमिकता देने के निर्देश अधिकारियों को दिए । उन्होंने समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में जबलपुर विकास प्राधिकरण के किसी भी अधिकारी के उपस्थित न होने प्राधिकरण के सीईओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि समय सीमा प्रकरणों की आगामी समीक्षा बैठक से स्मार्ट सिटी के सीईओ की भी उपस्थिति सुनिश्चित की जाए ।  बैठक में पीडीएस सर्वे की स्थिति की समीक्षा की गई और नगर निगम क्षेत्र में परफार्मेंस में अपेक्षित सुधार नहीं आने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की । श्री यादव ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में पीडीएस सर्वे का काम हफ्ते-दस दिन में पूरा करने की हिदायत दी ।  श्री यादव ने बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के रिकार्ड में सुधार का काम  शीघ्र पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिए । उन्होंने कहा कि यदि कोई पटवारी इस काम में रुचि नहीं ले रहे है तो उनके विरुद्ध कार्यवाही की जाए । 
 श्री यादव ने बार-बार के निर्देशों के बावजूद राजस्व वसूली की स्थिति में सुधार नहीं आने पर नाराजी व्यक्त की । उन्होंने राजस्व अधिकारियों से कहा कि उन्हें राजस्व वसूली में हर हाल में तेजी लानी होगी और बड़े बकायादारों पर सख्ती बरतनी होगी । कलेक्टर ने  नामांतरण, बंटबारा , सीमांकन सहित नजूल नवीनीकरण और नजूल पट्टे जैसे राजस्व प्रकरणों का अभियान चलाकर निराकरण करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये जगह-जगह शिविर लगाये जाएं और मोबाईल कोर्ट का भी आयोजन करें । 
बैठक में महामहिम राष्ट्रपति के मार्च माह में जबलपुर के प्रस्तावित प्रवास के मद्देनजर की जा रही तैयारियों पर चर्चा की गई और कार्यक्रम स्थलों में चल रहे सुधार कार्यों को समय पर पूरा करने के निर्देश दिये  गए । इस अवसर पर श्री यादव ने नर्मदा गौ-कुम्भ की चल रही तैयारियों की समीक्षा भी की । बैठक में जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, संदीप जीआर एवं व्ही पी सिंह भी मौजूद थे ।

Tags:    

Similar News