स्वरोजगार ऋण योजना के सारे प्रकरण बैंकों को भेजे जाएं - बैंक उपलब्ध कराएं ऋण : कलेक्टर

स्वरोजगार ऋण योजना के सारे प्रकरण बैंकों को भेजे जाएं - बैंक उपलब्ध कराएं ऋण : कलेक्टर

Bhaskar Hindi
Update: 2019-05-27 09:09 GMT
स्वरोजगार ऋण योजना के सारे प्रकरण बैंकों को भेजे जाएं - बैंक उपलब्ध कराएं ऋण : कलेक्टर

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। कलेक्टर छवि भारद्वाज ने सोमवार को आयोजित समय सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में शासन द्वारा प्रायोजित स्वरोजगार ऋण योजना के तहत चालू वित्त वर्ष के लक्ष्य के मुताबिक 10 जून तक शत- प्रतिशत प्रकरण बैंकों को अग्रेषित करने और 30 जून तक उनमें से कम से कम 50 प्रतिशत प्रकरणों में ऋण स्वीकृत करें ।
 

पात्र व्यक्तियों को पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश
कलेक्टर ने बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत सभी पात्र व्यक्तियों को पेंशन स्वीकृत करने के निर्देश दिये । उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्थानीय निकायों को समग्र पोर्टल पर सम्भावित हितग्राहियों की संख्या के मद्देनजर समाजिक सुरक्षा पेंशन के प्रकरण तैयार करने होंगे । श्रीमती भारद्वाज ने ऐसे सभी जनपद पंचायतों , स्थानीय निकायों और नगर निगम के सम्भागीय अधिकारियों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं जहाँ बड़ी संख्या में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के प्रकरण लम्बित हैं । उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत सम्भावित हितग्राहियों की संख्या और उसके विरुद्ध तैयार किये गए प्रकरणों की नियमित समीक्षा की जाएगी ।
 

सेल्समेन को नियुक्त करने की कार्रवाई करें

भारद्वाज ने सहायक आयुक्त सहकारिता और जिला आपूर्ति नियंत्रक को ऐसी सभी उचित मूल्य दुकानों पर नए सेल्समेन नियुक्त करने अथवा समितियों या समूहों को बदलने के निर्देश दिए जहां पिछले छह माह के दौरान  80 प्रतिशत से कम खाद्यान्न का ऑनलाइन वितरण नहीं किया गया  है। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम एक सेल्समेन को नियुक्त करने की कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में मदनमहल पहाड़ी के विस्थापितों को तिलहरी में  पट्टे वितरण की दिशा में अभी तक की प्रगति की जानकारी ली । उन्होंने कहा कि नगर निगम को ऐसे सभी विस्थापितों को जिन्हें पट्टे प्रदान कर दिए गए हैं , एक जून तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत राशि की पहली किश्त उपलब्ध करा दी जाए ताकि बारिश के पूर्व वे अपने घर बना सकें ।
 

 

Tags:    

Similar News