टेस्ट क्रिकेट के अस्तित्व को बचाने निकला न्यूजीलैंड, बैक-टू-बैक रोमांचक जीत से खींचा दुनियाभर के दर्शकों का ध्यान

"रोमांच लोडिंग" इन वाइट्स ... टेस्ट क्रिकेट के अस्तित्व को बचाने निकला न्यूजीलैंड, बैक-टू-बैक रोमांचक जीत से खींचा दुनियाभर के दर्शकों का ध्यान

Shiv Pathak
Update: 2023-03-13 14:36 GMT
टेस्ट क्रिकेट के अस्तित्व को बचाने निकला न्यूजीलैंड, बैक-टू-बैक रोमांचक जीत से खींचा दुनियाभर के दर्शकों का ध्यान
हाईलाइट
  • इंग्लैंड के खिलाफ एक रन और श्रीलंका के खिलाफ आखिरी बॉल पर जीती न्यूजीलैंड

डिजिटल डेस्क, मुंबई। क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट्स आने के बाद सबसे बड़े फॉर्मेट टेस्ट क्रिकेट को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। बीते कुछ सालों से वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसी स्थिति बनने लगी है कि लोग टेस्ट क्रिकेट से अपना मुंह मोड़ते दिखाई दे रहे हैं। जिसकी वजह से क्रिकेट का सबसे पुराना और सबसे रोमांचक फॉर्मेट खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका है। टेस्ट फॉर्मेट की लोकप्रियता बनाए रखने के लिए ही आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत की थी। लेकिन इससे भी बहुत अधिक फर्क नहीं पढ़ रहा है। अब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की पहली और मौजूदा चैम्पियन न्यूजीलैंड की टीम ही टेस्ट क्रिकेट को बचाने का भार संभालती दिखाई दे रही है। 

न्यूजीलैंड बचा रही है टेस्ट क्रिकेट की लाज

इन दिनों दुनिया भर की बड़ी टीमें टेस्ट श्रृंखलाएं खेल रही हैं। लेकिन बावजूद इसके क्रिकेट फैंस इन टेस्ट श्रृंखलाओं में दिलचस्पी लेते नहीं दिखाई दे रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह मुकाबलों का एकतरफा होना या फिर बोरिंग होना है। जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया जैसी टॉप टेस्ट टीमों के बीच भी एकतरफा और बोरिंग मुकाबले देखने मिले। लेकिन दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम अपने घर में एक बाद एक रोमांचक टेस्ट मुकाबलों में जीत हासिल कर फैंस का ध्यान टेस्ट क्रिकेट की ओर खींच रही है। 

एक रन से इंग्लैंड को दी मात 

पिछले महीने अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट का असली मतलब दुनिया को दिखाया था। वेलिंगटन के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में फॉलोऑन के बावजूद मैच में इंग्लैंड को शिकस्त दी थी। न्यूजीलैंड ने मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड की टीम को महज एक रन से हार थमाई थी और सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म किया था। 

आखिरी गेंद पर जीती न्यूजीलैंड

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद न्यूजीलैंड की टीम श्रीलंका से घरेलू टेस्ट सीरीज खेल रही है। सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने एक बार फिर से टेस्ट क्रिकेट को बचाने वाला खेल दिखाया। क्राइस्टचर्च के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले के चौथे दिन पिछड़ने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने पांचवें दिन कमाल का खेल दिखाया। मैच की चौथी पारी में 286 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पांचवें दिन मुकाबले की आखिरी गेंद पर महज दो विकेट शेष रहते मैच को अपने नाम किया। 
 

Tags:    

Similar News