यूक्रेन के दो क्षेत्रों में अमेरिकियों के व्यापार करने पर प्रतिबंध, रूस पर जल्द प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका

व्यापार पर बैन यूक्रेन के दो क्षेत्रों में अमेरिकियों के व्यापार करने पर प्रतिबंध, रूस पर जल्द प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका

Bhaskar Hindi
Update: 2022-02-22 05:30 GMT
यूक्रेन के दो क्षेत्रों में अमेरिकियों के व्यापार करने पर प्रतिबंध, रूस पर जल्द प्रतिबंध लगा सकता है अमेरिका
हाईलाइट
  • दो स्व-घोषित गणराज्य हैं डोनेट्स्क और लुहान्स्क

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जल्द ही एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें यूक्रेन के दो क्षेत्रों में अमेरिकियों के व्यापार करने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा, जिन्हें रूस ने स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता दी है। ये जानकारी व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार साकी ने बयान में कहा, राष्ट्रपति बाइडेन जल्द ही एक कार्यकारी आदेश (ईओ) जारी करेंगे, जिससे अमेरिका के लोग यूक्रेन के तथाकथित डीएनआर और एलएनआर क्षेत्रों में नए निवेश, व्यापार और वित्तपोषण नहीं कर पाएंगे।

साकी ने आगे कहा, डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और लुगांस्क पीपुल्स रिपब्लिक का रूसी संक्षिप्त नाम है, जो 2014 में पूर्वी यूक्रेन में सशस्त्र संघर्षों के दौरान यूक्रेन डोनेट्स्क और लुहान्स्क ओब्लास्ट में सरकार विरोधी मिलिशिया समूहों द्वारा स्थापित दो स्व-घोषित गणराज्य हैं। साकी ने सोमवार को कहा, यह ईओ यूक्रेन के उन क्षेत्रों में काम करने के लिए निर्धारित किसी भी व्यक्ति पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देगा।

राज्य और ट्रेजरी विभागों के पास जल्द ही अतिरिक्त विवरण होंगे। हम जल्द ही रूस की अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं के आज के उल्लंघन से संबंधित अतिरिक्त उपायों की भी घोषणा करेंगे। प्रेस सचिव ने कहा कि कार्यकारी आदेश उन आर्थिक प्रतिबंधों से अलग है जो अमेरिका यूक्रेन पर हमला करने पर रूस पर लगाने की तैयारी कर रहा है।

हम अगले कदमों पर और यूक्रेन के साथ सीमा पर रूस के चल रहे विस्तार पर यूक्रेन सहित सहयोगियों और भागीदारों के साथ निकट से परामर्श करना जारी रखे हुए हैं। व्हाइट हाउस का बयान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की घोषणा के तुरंत बाद आया कि उन्होंने डीएनआर और एलएनआर को स्वतंत्र और संप्रभु राज्यों के रूप में मान्यता देने वाले एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए थे। यूरोपीय संघ ने भी अपने प्रतिबंधों की घोषणा की।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News