दिल दहला देने वाले हादसे में को-पायलट अंजू ने गंवाई जान, 16 साल पहले पति की भी हुई थी विमान हादसे में मौत

नेपाल विमान हादसा दिल दहला देने वाले हादसे में को-पायलट अंजू ने गंवाई जान, 16 साल पहले पति की भी हुई थी विमान हादसे में मौत

Shiv Pathak
Update: 2023-01-15 17:52 GMT
दिल दहला देने वाले हादसे में को-पायलट अंजू ने गंवाई जान, 16 साल पहले पति की भी हुई थी विमान हादसे में मौत
हाईलाइट
  • करीब 16 साल पर 21 जून 2006 को ही यति एयरलाइंस का 9N AEQ विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रविवार सुबह नेपाल में एक बड़ा विमान हादसा हुआ। काठमांडू से पोखरा जा रहा यति एयरलाइंस का एटीआर-72 विमान पोखरा एयरपोर्ट के पास क्रैश हो गया। 72 सीटर विमान में 68 यात्री और 4 क्रू मेंबर सवार थे। जिसमें पांच भारतीय मूल के लोग भी शामिल थे। इस दुर्घटनाग्रस्त एटीआर-72 विमान की को-पायलट अंजू खतिवडा थी जो अपने सीनियर पायलट और ट्रेनर कमल केसी के साथ उड़ान पर थी। इस प्लेन को लैंड कराने के साथ ही अंजू कैप्टन बनने वाली थी। लेकिन दुर्भाग्यवश यह उड़ान अंजू की आखिरी उड़ान साबित हुई। इस दिल दहला देने वाले हादसे में को-पायलट अंजू के जीवन का एक दुर्योग भी सामने आ रहा है। 

विमान हादसे में ही हुई थी पति की मौत 

इस भयानकर हादसे का शिकार हई प्लेन की को-पायलट अंजू जिन्हें इस उड़ान के बाद कैप्टन का लाइसेंस मिलने वाला था। लेकिन लैंडिग से महज 10 सेकंड पहले उनके पूरे सपने धूंए में मिल गए। इस हादसे में अपनी जान गंवाने वाली को-पायलट अंजू ने इसी तरह के एक विमान हादसे में अपने पति को गंवा दिया था। अब से करीब 16 साल पर 21 जून 2006 को ही यति एयरलाइंस का 9N AEQ विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। जिसमें 6 यात्री समेत 4 क्रू मेंबर्स की मौत हो गई थी। दुर्योग की बात यह है कि इस विमान हादसे में अंजू के पति दीपक पोखरेल की भी जान चली गई थी जो इस प्लेन में बतौर को-पायलट तैनात थे।   

एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

बताया जा रहा है कि आज सुबह 10 बजकर 33 मिनट पर यति एयरलाइंस के इस विमान ने काठमांडू से पोखरा के लिए उड़ान भरी थी। जहां 11 बजकर 10 मिनट के करीब पोखरा एयरपोर्ट पर लैंड करने से महज 10 सेकंड पहले ही विमान क्रैश हो गया। प्लेन पोखरा के पुराने और नए एयरपोर्ट के बीच स्थित सेमी गंडकी नदी के तट पर गिरा। इस दर्दनाक विमान हादसे के बाद नेपाल सरकार ने 16 जनवरी को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इसके साथ ही कैबिनेट ने इस हादसे की जांच करने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी का गठन भी किया गया है।

पिछले दो महीनों में दूसरा विमान हादसा 

बता दें कि नेपाल में बीते दो महीने में यह दूसरा बड़ा विमान हादसा है। इससे पहले थाई एयरवेज का एक विमान भी पोखरा एयरपोर्ट के पास क्रैश हो गया था। इस हादसे में 113 लोगों की मौत हो गई थी। बात करें बीते 3 सालों की तो इस दौरान नेपाल में 6 विमान हादसे हो चुके हैं जिनमें 350 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 
 

Tags:    

Similar News