कोविड-19: कोरोना से बिगड़ी अर्थव्यवस्था, 100 से अधिक देश चाहते हैं...

कोविड-19: कोरोना से बिगड़ी अर्थव्यवस्था, 100 से अधिक देश चाहते हैं...

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-17 09:10 GMT
कोविड-19: कोरोना से बिगड़ी अर्थव्यवस्था, 100 से अधिक देश चाहते हैं...

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। नोवल कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था भी डगमगा गई है। कोविड-19 के कारण अर्थव्यवस्था में गिरावट का सामना कर रहे 100 से अधिक देशों ने वित्तीय सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) का रुख किया है। यह जानकारी संस्था के प्रबंध निदेशक ने दी है। क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने फंड के वार्षिक स्प्रिंग मीटिंग के एक वर्चुअल एडिशन के माध्यम से कहा, हम हम असाधारण समय के दौरान मिलते हैं और असाधारण समय असाधारण कार्रवाई की मांग करता है।

कोविड-19: आयरिश PM बोले- देश में लागू प्रतिबंधों में धीरे-धीरे दी जाएगी ढील

102 राष्ट्रों ने मदद के लिए IMF से किया संपर्क
क्रिस्टालिना जॉजीर्वा ने कहा, पहले से कहीं अधिक मजबूती से हमें इस असाधारण संकट को जवाब देने और इससे संभलने के लिए तैयार होने को लेकर मिलकर काम करना चाहिए। एफे न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, जिन 102 राष्ट्रों ने मदद के लिए आईएमएफ से संपर्क किया है, उनमें से एल साल्वाडोर, इक्वाडोर, मेडागास्कर, रवांडा और टोगो सहित 15 ने पहले ही अपने आवेदनों को मंजूरी देख ली है, जबकि फंड के अधिकारियों द्वारा अप्रैल के अंत तक और दर्जनों आवेदनों पर फैसला लिए जाने उम्मीद है।

कोविड-19 : इटली में मौत का आंकड़ा 22 हजार के पार, 40 हजार से ज्यादा हुए ठीक

आर्थिक फॉरकास्ट में 2020 में 3 प्रतिशत का वैश्विक संकुचन
इस सप्ताह जारी फंड के नए आर्थिक फॉरकास्ट में 2020 में 3 प्रतिशत का वैश्विक संकुचन दिखाया गया है, जबकि 2009 में वित्तीय मंदी के परिणामस्वरूप 0.1 प्रतिशत की गिरावट आई थी। अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद में 5.9 प्रतिशत की गिरावट हो सकती है, जबकि यूरो-क्षेत्र की जीडीपी 7.5 प्रतिशत तक संकुचित हो सकती है, वहीं जापान की अर्थव्यवस्था 5.2 प्रतिशत पीछे चली जाएगी।

Tags:    

Similar News