ओमिक्रॉन का बढ़ रहा खतरा, टीकाकरण तेज करने की हो रही कोशिश

नेपाल ओमिक्रॉन का बढ़ रहा खतरा, टीकाकरण तेज करने की हो रही कोशिश

IANS News
Update: 2021-12-27 07:44 GMT
ओमिक्रॉन का बढ़ रहा खतरा, टीकाकरण तेज करने की हो रही कोशिश
हाईलाइट
  • 32.9 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। नेपाल अपनी लक्षित आबादी को वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए संघर्ष कर रहा है। देश भर में नए ओमिक्रॉन कोविड -19 संस्करण का खतरा बढ़ रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से कहा कि भले ही दक्षिण एशियाई देश को हाल के महीनों में टीकों की लगातार आपूर्ति मिल रही है, लेकिन अब भी यह पर्याप्त भंडारण क्षमता और आवश्यक मानव संसाधनों की कमी के कारण उन्हें स्टोर करने और अधिक आबादी को टीका लगाने के लिए संघर्ष कर रहा है। स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय के अनुसार, अब तक, नेपाल की अनुमानित 30 मिलियन आबादी में से 32.9 प्रतिशत को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है।

काठमांडू स्थित सुकरराज ट्रॉपिकल एंड इंफेक्शियस डिजीज हॉस्पिटल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी शेर बहादुर पुन ने सिन्हुआ को बताया, ओमिक्रॉन खतरे के बीच टीकाकरण का स्तर अभी भी कम है। उन्होंने कहा, मैंने पाया है कि टीकाकरण केंद्रों में कतार में नहीं लगने के कारण कुछ वृद्ध लोगों को टीका नहीं लगाया गया है। कुछ लोगों को अभी भी महामारी के खिलाफ टीकों के महत्व के बारे में पता नहीं है। नेपाली स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वीकार किया कि टीकाकरण दर अभी भी कम है और वे कवरेज बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।

परिवार कल्याण विभाग के निदेशक विवेक कुमार लाल ने कहा, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हमें दिसंबर तक पूरी तरह से टीकाकरण के हिस्से को कुल आबादी के 40 प्रतिशत तक बढ़ाने की सलाह दी है और हम उस स्तर के करीब पहुंच रहे हैं। अधिकारियों ने कहा कि नेपाल ने अब तक तीन ओमाइक्रोन मामलों की पहचान की है और संभावित खतरे के बावजूद, हिमालयी राष्ट्र जल्द ही टीकाकरण दर को दोगुना या तिगुना नहीं कर सकता है।

देश के राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के प्रमुख सागर दहल ने कहा, हम प्रतिदिन लगभग 250,000 लोगों को टीकाकरण कर रहे हैं। कभी-कभी हमने हाल के दिनों में 350,000 लोगों को टीका लगाया है। हमने एक दिन में अधिकतम 300,000 लोगों को टीका लगाया। उन्होंने कहा कि सरकार जनवरी के अंत में शुरू हुए टीकाकरण अभियान का विस्तार करने के प्रयास कर रही है। लेकिन हमें प्रशिक्षित मानव संसाधन और रसद की कमी के कारण टीकाकरण अभियान का विस्तार करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है, जन जागरूकता बढ़ाने और अभियान के लिए गति पैदा करने में भी समय लगता है।

लाल ने कहा, सीरिंज की आपूर्ति में देरी के कारण कुछ जिलों में टीकाकरण अभियान प्रभावित हुआ है। गुरुवार (23 दिसंबर) को, हमें पांच मिलियन सीरिंज की आपूर्ति मिली, जो हमारे लिए कुछ हफ्तों के लिए टीकाकरण अभियान चलाने के लिए पर्याप्त होगी। अतिरिक्त 60 मिलियन भी पाइपलाइन में हैं। 2020 की शुरूआत में महामारी की शुरूआत के बाद से, नेपाल ने कुल 827,271 कोविड मामले और 11,585 मौतें दर्ज की हैं। हाल के महीनों में, देश में ज्यादातर 200-300 में नए दैनिक मामले सामने आ रहे हैं और नई मौतें ज्यादातर एक अंकों की संख्या में हुई हैं।

उन कठिन समय के विपरीत, नेपाल के पास अभी के लिए टीकों की पर्याप्त आपूर्ति है, और सरकार का लक्ष्य अगले साल अप्रैल के मध्य तक सभी आबादी को टीकाकरण करना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रविवार तक, देश को टीकों की 39.2 मिलियन खुराक मिली है, और अगले साल फरवरी तक अतिरिक्त 20 मिलियन की आपूर्ति की जाएगी। दहल ने कहा, हमारे पास लगभग 9 मिलियन वैक्सीन खुराक का भंडार है और भंडारण की सुविधा पहले से ही फैली हुई है। अधिकारी के अनुसार, मौजूदा भंडारण क्षमता केवल अतिरिक्त 20 मिलियन टीकों को समायोजित कर सकती है। उन्होंने कहा, इसलिए हमने उन कंपनियों से कहा है जो फरवरी तक शिपमेंट में देरी करने के लिए नेपाल को अतिरिक्त टीकों की आपूर्ति करने को तैयार हैं।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News