समिट ऑफ अमेरिकाज से नदारद रहे कई लातिन अमेरिकी देश

अमेरिका समिट ऑफ अमेरिकाज से नदारद रहे कई लातिन अमेरिकी देश

IANS News
Update: 2022-06-09 09:30 GMT
समिट ऑफ अमेरिकाज से नदारद रहे कई लातिन अमेरिकी देश
हाईलाइट
  • कोरोना वायरस संक्रमित

डिजिटल  लॉस एंजिलिस। अमेरिका में बुधवार को तीन दिवसीय समिट ऑफ अमेरिकाज की शुरूआत की गई, लेकिन इस शिखर सम्मेलन में कई महत्वपूर्ण देशों की अनुपस्थिति ने सम्मेलन की सफलता पर प्रश्नचिह्न् लगा दिया है।

चीन की संवाद समिति शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन इस सम्मेलन की अगुवाई करेंगे। इस सम्मेलन में आर्थिक विकास, जलवायु परिवर्तन और कोविड-19 महामारी के विषय पर चर्चा होने की संभावना है।

लातिन अमेरिकी देश मेक्सिको, ग्वाटेमाला, होंडुरास और अल सल्वाडोर ने इस सम्मेलन का बहिष्कार कर दिया है तो क्यूबा, वेनेजुएला और निकारागगुआ को खुद अमेरिका ने भी आमंत्रित नहीं किया है। बोलिविया ने भी सम्मेलन में शामिल होने से इनकार कर दिया है। ऊरूग्वे के राष्ट्रपति लुईस लकाले पू कोरोना वायरस संक्रमित होने के कारण इसमें नहीं शामिल होंगे।

मेक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडर ने सोमवार को ही यह कहकर सम्मेलन को विवादों में ला दिया था कि जिस सम्मेलन में अमेरिका के सभी देश शामिल ही न हों, उसे समिट ऑफ अमेरिकाज नहीं कहा जा सकता है। इस शिखर सम्मेलन का पहला संस्करण 1994 में मियामी में आयोजित किया गया था। इस पर हमेशा से यह आरोप लगता रहा है कि अमेरिका के भिन्न राजनीतिक विचार रखने वोल देशों जैसे क्यूबा और वेनेजुएला को इसमें शामिल नहीं होने दिया जाता है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News