शीर्ष चीनी विधायक ली झांशु का अगले हफ्ते नेपाल का दौरा

चीन शीर्ष चीनी विधायक ली झांशु का अगले हफ्ते नेपाल का दौरा

IANS News
Update: 2022-09-04 12:30 GMT
शीर्ष चीनी विधायक ली झांशु का अगले हफ्ते नेपाल का दौरा
हाईलाइट
  • द्विपक्षीय वार्ता

डिजिटल डेस्क, काठमांडू। चीन के शीर्ष विधायक और पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के अध्यक्ष ली झांशु 12 से 15 सितंबर तक नेपाल का दौरा करने वाले हैं, नेपाल के विदेश मंत्रालय ने रविवार को घोषणा की है। ली झांशु नेपाल प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष अग्नि प्रसाद सपकोटा के निमंत्रण पर पहुंच रहे हैं।

ली झांशु, जो चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी सहयोगी हैं, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ली केकियांग के बाद, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के तीसरे क्रम के सदस्य हैं, जो चीन की शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था है। यह यात्रा अक्टूबर में चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस से ठीक पहले हो रही है, जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी को एक और कार्यकाल विस्तार देने की संभावना है और 20 नवंबर को नेपाल में आम और प्रांतीय चुनाव होंगे।

चीन का नेतृत्व, नेपाली कम्युनिस्ट नेताओं, विशेष रूप से सीपीएन-यूएमएल और सीपीएन (माओवादी सेंटर) को चुनावों के लिए गठबंधन बनाने के लिए प्रोत्साहित करता रहा है। स्पीकर सपकोटा और ली 12 सितंबर को प्रतिनिधिमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मंत्रालय ने कहा, सपकोटा उसी शाम ली और उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगे।

काठमांडू में शेर बहादुर देउबा की सरकार बनने के बाद पिछले एक साल में चीन से यह तीसरी सबसे बड़ी यात्रा होगी। मार्च में, चीनी विदेश मंत्री वांग यी, जो चीन के स्टेट काउंसलर भी हैं, ने काठमांडू का दौरा किया था और शीर्ष राजनीतिक नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी।

फिर जुलाई में, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) के विदेश विभाग के प्रमुख, लियू जियानचाओ काठमांडू पहुंचे और कम्युनिस्ट पार्टी के नेताओं सहित सभी प्रमुख राजनीतिक हितधारकों के साथ बातचीत की। अगस्त में, विदेश मंत्री नारायण खड़का ने चीन के किगदाओ का दौरा किया और अपने चीनी समकक्ष, वांग से मुलाकात की और ताइवान जलडमरूमध्य पर चीन और अमेरिका के बीच हालिया तनाव सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की।

नेपाल में अपने प्रवास के दौरान, ली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी, प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा से शिष्टाचार भेंट करेंगे और मंत्रालय के अनुसार नेशनल असेंबली के अध्यक्ष गणेश प्रसाद तिमिल्सिना और विदेश मामलों के मंत्री नारायण खडका से मुलाकात करेंगे। इसी तरह, ली पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली और पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-माओवादी केंद्र के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल प्रचंड से भी द्विपक्षीय मुद्दों पर मुलाकात करेंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News