उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी राजदूत अगले सप्ताह सियोल का करेंगे दौरा

उत्तर कोरिया उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी राजदूत अगले सप्ताह सियोल का करेंगे दौरा

IANS News
Update: 2022-04-12 05:00 GMT
उत्तर कोरिया के लिए अमेरिकी राजदूत अगले सप्ताह सियोल का करेंगे दौरा
हाईलाइट
  • नए प्रशासन के शुरू होने से पहले तालमेल बिठाया

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम अगले सप्ताह दक्षिण कोरिया का दौरा करेंगे, ताकि नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यूं सुक-योल के नए प्रशासन के शुरू होने से पहले तालमेल बिठाया जा सके। यह जानकारी सूत्रों ने मंगलवार को दी।

समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि किम के सोमवार को सियोल पहुंचने और अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष नोह क्यू-डुक और आने वाले प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ बातचीत करने के लिए 4 दिनों तक रहने की उम्मीद है। इस दौरान किम के डिप्टी जंग पाक के भी सियोल जाने की उम्मीद है।

किम की यात्रा उस वक्त हो रही है जब उत्तर कोरिया शुक्रवार को अपने दिवंगत संस्थापक किम इल-सुंग की जयंती के आसपास परमाणु हथियार का परीक्षण कर सकता है। उनकी यात्रा दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास के समय पर भी हो रही है, जिस पर प्योंगयांग ने गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त की है। पिछले हफ्ते वाशिंगटन में किम ने नोह के साथ बातचीत की और निर्वाचित राष्ट्रपति यूं द्वारा भेजे गए नीति परामर्श प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात की।

उम्मीद है कि किम सियोल में अपनी आगामी बैठकों का इस्तेमाल उत्तर कोरियाई उकसावे के लिए सहयोगियों की प्रतिक्रिया के समन्वय के लिए करेंगे। राष्ट्रपति-चुनाव कार्यक्रम की जानकारी रखने वाले एक सूत्र के अनुसार, अभी के लिए यूं के साथ बैठक की योजना नहीं बनाई गई है। किम अभी भी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ यूं के पहले शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर चर्चा कर सकते हैं, जो अभी निर्धारित नहीं है, लेकिन मई के अंत में जापान की संभावित बाइडेन यात्रा के साथ मेल खा सकती हैं।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News