मकर संक्रांति पर बच्चों के लिए घर पर बनाएं अलग अलग प्रकार की पतंग, यहां रहे आईडियाज

मकर संक्रांति स्पेशल मकर संक्रांति पर बच्चों के लिए घर पर बनाएं अलग अलग प्रकार की पतंग, यहां रहे आईडियाज

Sanjana Namdev
Update: 2023-01-14 06:12 GMT
मकर संक्रांति पर बच्चों के लिए घर पर बनाएं अलग अलग प्रकार की पतंग, यहां रहे आईडियाज

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। भारत में मकर संक्रांति का त्यौहार बड़े ही धूम धाम से मनाया जाता है। इस पर्व को हर साल 14 जनवरी को मानाया जाता था लेकिन इस साल इसे 15 जनवरी के मनाया जाएगा। मकर संक्राति पर सूर्य भगवान की पूजा की जाती है तरह तरह के पकवान बनाए जाते है। वहीं इस दिन पतंग उड़ाने का भी विशेष महत्व हैं। पतंग बाजी के बिना मकर संक्रांति का पर्व अधूरा सा लगता है। यह त्यौहार बच्चों के लिए भी खास होता है उन्हें भी पतंग उड़ाने में बेहद मजा आता है। अगर आपका बच्चा भी पतंगबाजी के लिए जिद कर रहा है तो आप उसे घर पर पतंग बना कर दे सकती हैं।

अखबार की पतं

आप घर में मौजूद अखबार की मदद से बड़े ही आसानी से पतंग बना सकते हैं। इसे बनानें में बहुत ही कम समय लगता है और ये काफी मजबूत भी बनती है।

Full View

फिरकी वाली पतं

ये पतंग बेहद ही दिखने में  बेहद ही यूनिक लगती है। इसे बनाना भी बेहद आसान है। अगर आप इस पतंग को बनाती हैं तो ये आपके बच्चे को भी बेहद पसंद आएगी। 

Full View

एरोप्लेन काइट

एरोप्लेन काइट ज्यादातर बाजारों में मिलती नजर आती है। वहीं ये बच्चों को भी बेहद पसंद होती है। आप इस पतंग को भी बनाकर देख सकती हैं। 

Full View

पेपर बैग की पतंग

आप घर पेपर बैग की मदद से भी पतंग बना सकती है। इसे बनाने में बहुत ही कम सामग्री के साथ कम समय भी लगता है। औैर ये पतंग काफी मजबूत भी बनती हैं। 

Full View

Tags:    

Similar News