सर्वे: कोरोना से निपटने के लिए 88 फीसदी भारतीय बरत रहे सावधानी, पाकिस्तान सबसे निचले पायदान पर

सर्वे: कोरोना से निपटने के लिए 88 फीसदी भारतीय बरत रहे सावधानी, पाकिस्तान सबसे निचले पायदान पर

IANS News
Update: 2020-03-24 05:30 GMT
सर्वे: कोरोना से निपटने के लिए 88 फीसदी भारतीय बरत रहे सावधानी, पाकिस्तान सबसे निचले पायदान पर
हाईलाइट
  • कोविड-19 से निपटने के लिए 88 फीसदी लोग सावधानी बरत रहे: सर्वे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोरोनोवायरस मामलों की संख्या 500 के पार पहुंच गई है। सोमवार को आई एक सर्वेक्षण रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इस महामारी से खुद को बचाने के लिए देश भर में 88 प्रतिशत लोग एहतियाती कदम उठा रहे हैं। यह खुलासा आईएएनएस सी-वोटर गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन कोरोना ट्रैकर 1 के सर्वे में हुआ है।

22 देशों में किया गया सर्वे
दुनिया भर के 22 देशों में कोविड-19 पर किए गए इस वैश्विक सर्वे में 22,000 से अधिक लोगों से साक्षात्कार लिया गया था। इस सर्वे के लिए प्रत्येक देश में सैंपल के लिए महिलाओं और पुरुषों से आमने-सामने बात करके, टेलीफोन, और ऑनलाइन माध्यमों से साक्षात्कार लिया गया। ये सर्वे पिछले दो सप्ताह में किया गया। इस सर्वे में जो आंकड़े सामने आए हैं, उसके मुताबिक 88 प्रतिशत भारतीय खुद को इस महामारी से बचाने के लिए सावधानियां बरत रहे हैं। वहीं 12 फीसदी लोग अब भी इससे खुद को और दूसरों को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं।

सावधानी बरतने के मामले में पाकिस्तान सबसे निचले पायदान पर
सर्वे यह भी बताता है कि इस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए वैश्विक स्तर पर 86 फीसदी लोग एहतियात बरत रहे हैं। वहीं दुनिया में कोरोनावायरस का सबसे बुरा असर झेल रहे इटली में लोग खुद को बचाने के लिए कोई प्रयास नहीं कर रहे हैं। जबकि यहां 6,000 से अधिक मौतें हुई हैं। वहीं सर्वे के मुताबिक फिलिस्तीन और फिलीपींस ऐसे देश हैं, जहां के 100 प्रतिशत लोग कोविद -19 से सावधानी बरत रहे हैं। सावधानियां बरतने के मामले में पाकिस्तान सबसे निचले पायदान पर है। सर्वे में सामने आया कि यहां केवल 5 फीसदी लोग ही इस महामारी से बचने और इसको फैलने से रोकने के लिए सावधानी बरत रहे हैं।

Coronavirus in India LIVE: देश में मरीजों की संख्या 500 के पार, पीएम मोदी आज रात 8 बजे देश को करेंगे संबोधित

 

 

 

Tags:    

Similar News