सावरकर पर दिग्विजय बोले- देश के लिए लड़ने वालों का हम सम्मान करते हैं, लेकिन...

सावरकर पर दिग्विजय बोले- देश के लिए लड़ने वालों का हम सम्मान करते हैं, लेकिन...

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-15 09:24 GMT
सावरकर पर दिग्विजय बोले- देश के लिए लड़ने वालों का हम सम्मान करते हैं, लेकिन...

डिजिटल डेस्क, भोपाल। वीर सावरकर को लेकर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी की टिप्पणी के बाद सियासी बयानबाजी तेज होती जा रही है। भाजपा और शिवसेना नेताओं के बाद अब कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बयान दिया है। एक तरफ राहुल गांधी ने शनिवार को वीर सावरकर पर विवादित बयान दिया, तो वहीं दिग्विजय सिंह ने रविवार को बताया कि "हम सावरकर का सम्मान करते हैं।"

एक मीडिया चैनल से बातचीत करते हुए दिग्विजय ने वीर सावरकर के जीवन के दो पहलू बताए। उन्होंने कहा कि "मैं इतना ही कह सकता हूं कि दामोदर राव सावरकर के जीवन के दो पहलू हैं। एक वो जब ब्रिटिश शासन के खिलाफ लड़ते हुए उन्हें सजा हुई और कालापानी भेजा दिया गया और दूसरा पहलू माफीनामा लिखकर जेल से बाहर निकलने का है।" दिग्विजय ने बताया कि "वीर सावरकर ने जेल से बाहर आने के बाद अंग्रेजों की फूट डालो और शासन करो की नीति को आगे बढ़ाया।" उन्होंने कहा कि "देश के लिए जो भी व्यक्ति लड़ा है, हम उसका सम्मान तो करते हैं, लेकिन माफी मांगना एक अलग इतिहास है।"

गौरतलब है कि राहुल गांधी ने शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में "भारत बचाओ" रैली को संबोधित करते हुए बताया था कि सत्ता पक्ष उन्हें माफी मांगने के लिए कह रही है। इस दौरान उन्होंने कहा था कि "मेरा नाम राहुल सावरकर नहीं, राहुल गांधी है। मैं सच्चाई के लिए कभी माफी नहीं मांगूंगा। मैं मर जाऊंगा लेकिन माफी नहीं मांगूगा।"

राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की मांग

वहीं वीर सावरकर के पोते रंजीत सावरकर ने सरकार से राहुल गांधी के खिलाफ आपराधिक कार्रवाई करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि "राहुल गांधी की प्रतिक्रिया बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है और वह इस तरह के बयान देने के आदी हो चुके हैं।" उन्होंने यह भी बताया कि "एक बार जवाहरलाल नेहरू ने भी शिवाजी को लुटेरा कहा था, लेकिन इसके बाद उन्हें अपनी टिप्पणी के लिए माफी भी मांगनी पड़ी थी। राहुल गांधी अपने परिवार की गलतियों को बार-बार दोहरा रहे हैं।"

Tags:    

Similar News