मिजोरम पत्थर खदान हादसा: प्रधानमंत्री ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

खदान हादसे मिजोरम पत्थर खदान हादसा: प्रधानमंत्री ने की अनुग्रह राशि की घोषणा

IANS News
Update: 2022-11-16 19:00 GMT
मिजोरम पत्थर खदान हादसा: प्रधानमंत्री ने की अनुग्रह राशि की घोषणा
हाईलाइट
  • तलाशी अभियान

डिजिटल डेस्क, आइजोल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मिजोरम में पत्थर की खदान धंसने की घटना में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

पीएमओ ने मोदी के हवाले से ट्वीट किया- मेरी संवेदनाएं उन लोगों के साथ हैं जिन्होंने मिजोरम में दुखद पत्थर खदान हादसे में अपने प्रियजनों को खो दिया। पीएमएनआरएफ से प्रत्येक मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

दक्षिणी मिजोरम के हनथियाल जिले के मौदढ़ गांव में सोमवार दोपहर को पत्थर की खदान का एक बड़ा हिस्सा ढह जाने के बाद बुधवार तक कुल 11 शव बरामद किए जा चुके हैं। हनथियाल जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय गुरुंग ने कहा कि एक और शव को निकालने के लिए सघन तलाशी अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 25 वर्षीय अजॉय चकमा का शव बुधवार देर शाम मलबे से निकाला गया। गुरुंग ने आईएएनएस को बताया, सर्च ऑपरेशन टीम के सदस्यों को भरोसा है कि वे शव को बरामद करने में सक्षम होंगे। बचाव अभियान बहुत कठिन हो गया है क्योंकि पत्थर के बोल्डर, मिट्टी धंसना और अन्य चुनौतियां उनके लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर रही हैं।

सोमवार दोपहर को हुई इस दुर्घटना में कुल 12 श्रमिकों की मौत की पुष्टि हुई है, जिनमें ज्यादातर मिजोरम से बाहर के हैं। हनथियाल जिले के उपायुक्त की एक रिपोर्ट के अनुसार, 12 श्रमिकों में से पांच पश्चिम बंगाल के थे, जबकि तीन असम के और दो-दो झारखंड और मिजोरम के थे। मौदढ़ गांव के कुछ स्थानीय लोगों के अनुसार, कम से कम पांच खुदाई करने वाली, स्टोन क्रेशर और ड्रिलिंग मशीन भी मलबे के नीचे पूरी तरह से दब गए थे।

राज्य की राजधानी आइजोल से लगभग 160 किमी दूर स्थित पत्थर की खदान ढाई साल से चालू थी। राज्य आपदा मोचन बल, मिजोरम सशस्त्र पुलिस कर्मी, सीमा सुरक्षा बल और असम राइफल्स के जवानों के साथ-साथ यंग मिजो एसोसिएशन के स्वयंसेवक बचाव अभियान में शामिल हुए। निजी कंपनी एबीसीआई इन्फ्रास्ट्रक्च र प्राइवेट लिमिटेड, जो हनथियाल और डॉन गांव के बीच एक राजमार्ग का निर्माण कर रही है, खदान से पत्थर इकट्ठा करती थी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News