नगरोटा आर्मी कैंप हमले में जैश-ए- मोहम्मद का हाथ, NIA ने एक को किया अरेस्ट

नगरोटा आर्मी कैंप हमले में जैश-ए- मोहम्मद का हाथ, NIA ने एक को किया अरेस्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-05-26 13:48 GMT
नगरोटा आर्मी कैंप हमले में जैश-ए- मोहम्मद का हाथ, NIA ने एक को किया अरेस्ट

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। 29 नवंबर 2016 को नगरोटा के आर्मी कैंप पर हुए आतंकी हमले के मामले में NIA ने शनिवार को एक शख्स को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए शख्स ने पूछताछ में बताया है कि इस हमले को जैश-ए-मोहम्मद ने अंजाम दिया था। फिलहाल NIA समेत अन्य एजेंसियों के अधिकारी गिरफ्तार शख्स से पूछताछ कर रहे हैं। बता दें कि आर्मी कैंप पर हुए इस हमले में 7 जवान शहीद हो गए थे वहीं तीन जवान घायल हुए थे।

स्थानीय आतंकियों की मदद करता था कादरी
जानकारी के अनुसार NIA ने शनिवार को जिस शख्स को गिरफ्तार किया है उसका नाम सैयद मुनीर उल हसन कादरी है। कादरी उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का रहने वाला है। इस शख्स के जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े होने और नगरोटा हमले की साजिश में शामिल होने की बात सामने आई है। 2016 में हुए इस हमले के बाद मामले की जांच NIA को सौंपी गई थी। सूत्रों के मुताबिक कादरी नगरोटा हमले में तो शामिल था ही साथ ही वह स्थानीय आतंकियों की भी मदद करता था। 

 

 

जैश-ए-मोहम्मद का हमले में हाथ
शुरुआती पूछताछ में कादरी ने NIA को बताया है कि नगरोटा साजिश के पीछे आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का हाथ था। घाटी में रहने वाले जैश के कुछ अन्य सदस्यों के साथ वह पाकिस्तान में बैठे जैश के आकाओं के संपर्क में था। उसने बताया कि तीनों आतंकवादी हमले से एक दिन पहले सांबा सेक्टर में घुसे और वह जैश के अन्य सदस्यों के साथ उनसे मिला और उन्हें एक होटल में ले गया। इसके बाद उन लोगों ने हमलावरों को नगरोटा शिविर के बाहर छोड़ दिया और घाटी की तरफ चले गये। 

क्या है मामला?
आतंकवादियों ने 29 नवम्बर 2016 के तड़के सेना के शिविर पर हमला बोला था। उस समय शिविर में रहने वाले ज्यादातर जवान सो रहे थे। हमले के बाद हुई मुठभेड में सेना के जवानों ने तीन पाकिस्तानी आतंकवादियों को ढेर कर दिया था। मारे गये आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार, गोला बारूद, विस्फोटक सामग्री और कई अन्य चीजें बरामद हुई थी। इस हमले में 7 जवानों को भी अपनी जान गवांनी पड़ी थी। वहीं तीन जवान घायल हो गए थे।

Similar News