स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी: प्लाज्मा थेरेपी नहीं है कोरोना का इलाज, किया जा रहा शोध

स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी: प्लाज्मा थेरेपी नहीं है कोरोना का इलाज, किया जा रहा शोध

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-28 10:44 GMT
स्वास्थ्य मंत्रालय की चेतावनी: प्लाज्मा थेरेपी नहीं है कोरोना का इलाज, किया जा रहा शोध

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने बताया, देश में रिकवरी रेट बढ़कर 23.3 फीसदी हो गया है, 17 दिन से 28 जिलों में कोई केस सामने नहीं आया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्लाज्मा थेरेपी को लेकर भी चेतावनी दी है। मंत्रालय के मुताबिक, कोरोना के लिए अभी कोई मान्य थेरेपी नहीं है, प्लाज्मा थेरेपी (Plasma therapy) को लेकर प्रयोग चल रहा है। 

दरअसल कोरोना संकट के बीच देश में प्लाज्मा थेरेपी चर्चा का विषय बनी हुई है। दावा किया जा रहा था, कोरोना के मरीजों पर इस थेरेपी का असर हो रहा है। मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह स्पष्ट कर दिया कि, प्लाज्मा थेरेपी को कोरोना का इलाज नहीं माना जा सकता। इस थेरेपी को लेकर फिलहाल शोध किया जा रहा है और अभी यह दावा करने के पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि, प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के तौर पर किया जा सकता है।

प्रेस ब्रीफिंग के दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, फिलहाल कोविड -19 के लिए कोई उपचार नहीं हैं और यह दावा करने के लिए पर्याप्त सबूत भी नहीं हैं कि, कोरोना महामारी के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग किया जा सकता है।

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने  कहा, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने कोविड-19 के इलाज में प्लाज्मा थेरपी कितनी प्रभावी है, इस पर रिसर्च करने के लिए नेशनल लेवल पर एक स्टडी शुरू की है। जब तक जांच पूरी नहीं होती और कोई साइंटफिक प्रूफ नहीं मिल जाता, तब तक प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग केवल अनुसंधान या परीक्षण के उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए।

ICMR ने भी किया आगाह
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने भी इस  थेरेपी को लेकर आगाह करते हुए कहा है कि, अभी तक प्लाज्मा थेरपी के बारे में हम किसी ठोस नतीजे तक नहीं पहुंचे हैं। कोरोना पीड़ितों को ये इलाज मुहैया कराया जाए यह ठीक नही होगा। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिन भी इसको प्रयोगिक थेरेपी के रूप में देख रहा है।

पाकिस्तान: कराची में 50 से अधिक पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव, 6 इंस्पेक्टर भी शामिल

Tags:    

Similar News