वॉन्टेड टेररिस्ट रियाज अहमद गिरफ्तार, युवाओं को करता था आतंकी बनने के लिए प्रेरित

वॉन्टेड टेररिस्ट रियाज अहमद गिरफ्तार, युवाओं को करता था आतंकी बनने के लिए प्रेरित

Bhaskar Hindi
Update: 2018-12-09 14:34 GMT
वॉन्टेड टेररिस्ट रियाज अहमद गिरफ्तार, युवाओं को करता था आतंकी बनने के लिए प्रेरित
हाईलाइट
  • रियाज को आतंकी मोहम्मद अमीन का करीबी माना जाता है।
  • रियाज घाटी के युवाओं को आतंकी बनने के लिए उकसाता था।

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने रविवार को किश्तवार शहर से हिजबुल मुजाहिदीन के वॉन्टेड आतंकी रियाज अहमद को गिरफ्तार किया है। रियाज की तलाश लंबे समय से पुलिस कर रही थी। वह घाटी के युवाओं को आतंकी बनने के लिए उकसाता था और उन्हें संदिग्ध गतिविधियों में शामिल करवाता था। रियाज को आतंकी मोहम्मद अमीन का करीबी माना जाता है।

हाल ही में सोशल मीडिया पर रियाज अहमद की एके असॉल्ट राइफल के साथ कुछ तस्वीरें भी वाइरल हुई थी। इन तस्वीरों में अलकायदा कमांडर रहे लादेन के अंदाज में एक उंगली ऊपर किए हुए वह नजर आ रहा है। बता दें कि रियाज को हथियारों के साथ श्रीनगर के परिमपोरा इलाके से 2016 में भी गिरफ्तार किया गया था। कोर्ट से जमानत मिलने के बाद वह अंडरग्राउंड हो गया था।

बता दें कि सरकार युवाओं के कट्टरपंथी विचारधारा और आतंकी समूहों से दूर रखने के लिए अभियान चला रही है। इसके बावजूद वर्ष 2010 के बाद इस साल सबसे ज्यादा करीब 130 स्‍थानीय युवा विभिन्न आतंकी संगठनों में शामिल हुए हैं। ज्यादातर युवा अंतरराष्‍ट्रीय आतंकवादी संगठन अलकायदा से वैचारिक जुड़ाव रखने वाले समूहों में शामिल हुए हैं। इनमें सबसे बड़ी संख्या दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले की है, जहां से 35 युवा आतंकी संगठनों में शामिल हुए है।  

उधर, श्रीनगर में 17 घंटे चले एनकाउंटर के बाद रविवार को सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया। सुरक्षाबलों को मुजगुंड गांव के एक घर में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी, जिसके बाद शनिवार शाम तलाशी अभियान शुरू किया गया था। इस दौरान आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। सुरक्षाबलों ने भी आतंकियों की फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब दिया। इस दौरान स्थानीय लोगों की ओर से सुरक्षाबलों पर पत्थरबाजी भी की गई। भीड़ पर काबू पाने के लिए लाठियां, आंसूगैस और पैलटगन का सहारा लिया। घटना स्थल से सुरक्षाबलों ने बड़ी संख्या में हथियार भी बरामद किए है।  

Similar News