दानिश कनेरिया असल में दिनेश, भारत में उनका स्वागत: योगी के मंत्री

दानिश कनेरिया असल में दिनेश, भारत में उनका स्वागत: योगी के मंत्री

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-28 03:10 GMT
दानिश कनेरिया असल में दिनेश, भारत में उनका स्वागत: योगी के मंत्री

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया का विवाद बढ़ता जा रहा है। अब उत्तरप्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने एक बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि दानिश कनेरिया का असली नाम दिनेश है। ऐसे ही पाक अल्पसंख्यकों को प्रताड़ना झेलनी पड़ती है। इसी लिए भारत ने नागरिकता कानून बनाया है। 

रजा ने कहा, "हिंदू होने के नाते धार्मिक बाध्यता के चलते दिनेश को अपना नाम बदलकर दानिश कनेरिया रखना पड़ा।" उन्होंने कहा कि दानिश नहीं बल्कि यूसुफ योहन्ना भी भारत आना चाहते हैं तो उनका भारत में स्वागत है। मोहसिन रजा ने कहा कि पाकिस्तान से आने वाले अल्पसंख्यकों को उत्तरप्रदेश समेत पूरे देश में स्वागत करेंगे। 

दरअसल पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने एक कार्यक्रम में खुलासा किया कि हिंदू होने के नाते पाकिस्तानी टीम में कनेरिया के साथ भेदभाव किया गया।कई खिलाड़ी ऐसे थे, जो उन्हें टीम में नहीं चाहते थे। साथ ही अख्तर ने यह भी कहा कि कनेरिया ने कई मैचों में पाकिस्तान को जीत दिलाई लेकिन इसका श्रेय उन्हें नहीं मिला। साथ ही साथ टीम के साथियों ने लगातार उनका तिरस्कार किया।

अख्तर ने यह भी कहा कि कुछ खिलाड़ी तो कनेरिया के साथ खाना भी नहीं खाना चाहते थे। कनेरिया ने 2000 से 2010 के बीच पाकिस्तान के लिए 50 से अधिक टेस्ट खेले। वह पाकिस्तान के लिए खेलने वाले दूसरे हिंदू खिलाड़ी हैं। इससे पहले अनिल दलपत पाकिस्तान के लिए खेले थे, जो कनेरिया के चाचा थे। वह 1980 के दशक में बतौर विकेटकीपर पाकिस्तान के लिए खेले थे। 39 साल के कनेरिया को 2012 में फिक्सिंग के आरोपों के बाद क्रिकेट से निलम्बित कर दिया गया था।
 

Tags:    

Similar News