केरल द्वारा प्रस्तावित सभी रेल परियोजनाओं को खारिज किया गया : बोम्मई

कर्नाटक केरल द्वारा प्रस्तावित सभी रेल परियोजनाओं को खारिज किया गया : बोम्मई

IANS News
Update: 2022-09-18 13:30 GMT
केरल द्वारा प्रस्तावित सभी रेल परियोजनाओं को खारिज किया गया : बोम्मई

डिजिटल डेस्क,  बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने रविवार को कहा कि केरल द्वारा प्रस्तावित सभी तीन प्रमुख रेल परियोजनाओं को खारिज कर दिया गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ उनके आधिकारिक आवास पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने मुलाकात की। मुलाकात के बाद बोम्मई ने कहा, हमारे राज्यों के बीच बहुत सारे सांस्कृतिक आदान-प्रदान हैं। लेकिन, कासरगोड से दक्षिण कन्नड़, मैसूर से थालास्सेरी और कन्हांगड-कनियूर रेलवे लाइन तक प्रस्तावित तीन रेलवे परियोजनाएं पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्रों के अंतर्गत आती हैं।

बोम्मई ने कहा, कांगड़-बंटूर-कनियूर रेल परियोजना को रेल विभाग ने खारिज कर दिया था। अब, रेलवे यह कह रहा है कि यदि दोनों राज्य सहमत हैं, तो परियोजना को आगे बढ़ाया जा सकता है। इसलिए, वे यह प्रस्ताव लाए और इसे अस्वीकार कर दिया गया।

उन्होंने आगे बताया, यह लाइन पर्यावरण के प्रति संवेदनशील सुलिया, सुब्रमण्यम खंड से होकर गुजरती है। हम सहमत नहीं हो सकते। हम देखेंगे कि यह कर्नाटक के यात्रियों के लिए कितना फायदेमंद है। हमने उन्हें स्पष्ट रूप से कहा है कि तब तक सहमति देना संभव नहीं है। परियोजनाएं राष्ट्रीय उद्यानों, बाघ अभयारण्यों और हाथी अभयारण्यों से होकर गुजरेंगी। पुराने प्रस्ताव पहले भी हमने ठुकरा दिए थे और अब भी हमने उन्हें मना कर दिया है।

तालाचेरी-मैसूर रेलवे लेन बांदीपुर और नागरहोल राष्ट्रीय अभयारण्यों से होकर गुजरती है। उन्होंने परियोजना को नए संरेखण के साथ लागू करने का प्रस्ताव रखा। हम सहमत नहीं हुए हैं। हमने उनसे कहा है कि पर्यावरण से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा, केरल प्रतिनिधिमंडल ने जंगल में एक भूमिगत सुरंग का भी प्रस्ताव रखा था, जिसे हमने खारिज कर दिया है। विजयन ने तिरुवनंतपुरम में दक्षिण भारतीय मुख्यमंत्रियों के दक्षिण क्षेत्र समिति के सम्मेलन के दौरान एक बैठक के लिए कहा था, जिसमें आज हम शामिल हुए। आगमन पर, विजयन को पारंपरिक मैसुरु पेटा टोपी और चंदन की माला से सम्मानित किया गया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News