यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों ने भी नहीं लड़ा विधानसभा चुनाव

सपा यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों ने भी नहीं लड़ा विधानसभा चुनाव

IANS News
Update: 2021-11-02 15:00 GMT
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्रियों ने भी नहीं लड़ा विधानसभा चुनाव
हाईलाइट
  • सपा नेताओं ने कहा कि 2007 से अब तक के मुख्यमंत्री राज्य में उच्च सदन के सदस्य रहे हैं

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। समाजवादी पार्टी (सपा) के नेताओं ने अपने पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने के फैसले का बचाव करते हुए मंगलवार को दावा किया कि पूर्व में भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित कई नेताओं ने चुनाव नहीं लड़ा था।

सपा नेताओं ने कहा कि 2007 से अब तक के मुख्यमंत्री राज्य में उच्च सदन के सदस्य रहे हैं।

सोमवार को यादव की घोषणा के तुरंत बाद, विपक्ष ने यह कहते हुए सपा की आलोचना की थी कि यह फैसला इसलिए लिया गया, क्योंकि पार्टी जीतने की सभी उम्मीदें खो चुकी थी।

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजीव राय ने कहा कि पार्टी तय करेगी कि कौन चुनाव लड़ेगा, यह फैसला संसदीय बोर्ड नहीं करेगा। राय ने कहा कि जहां तक भाजपा का सवाल है, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और केशव लाल मौर्य विधान परिषद के सदस्य हैं।

मुख्यमंत्री के रूप में अपने अंतिम कार्यकाल के दौरान, अखिलेश यादव विधान परिषद के सदस्य (एमएलसी) थे। उन्होंने 2012 का चुनाव नहीं लड़ा था।

इसी तरह, बसपा सुप्रीमो मायावती, जो चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं, एमएलसी हैं, लेकिन विधायक नहीं हैं।

योगी आदित्यनाथ भी एमएलसी हैं। उन्होंने 2017 में चुनाव नहीं लड़ा था, जब भाजपा सत्ता में आई थी। वह तब गोरखपुर से सांसद थे और बाद में विधायक दल के नेता चुने गए।

केशव लाल मौर्य और दिनेश शर्मा दोनों ही मंत्री बनने के बाद एमएलसी चुने गए हैं।

राय ने आगे कहा कि विधानसभा चुनाव में आजमगढ़ से सांसद अखिलेश अपनी पार्टी के प्रचार का चेहरा होंगे।

बता दें कि 2000 में राजनाथ सिंह हैदरगढ़ से विधायक के रूप में चुने गए थे और मुख्यमंत्री थे, जबकि एक अन्य मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री के रूप में अंतिम निर्वाचित विधायक थे। वह गुन्नौर से चुने गए थे।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News