अजमत जाह ने पिता मुकर्रम जाह के उत्तराधिकारी का पद संभाला

हैदराबाद निजाम अजमत जाह ने पिता मुकर्रम जाह के उत्तराधिकारी का पद संभाला

IANS News
Update: 2023-01-21 17:00 GMT
अजमत जाह ने पिता मुकर्रम जाह के उत्तराधिकारी का पद संभाला

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। प्रमुख हॉलीवुड निर्देशकों के साथ काम कर चुके पेशेवर फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता अजमत जाह ने अपने पिता मुकर्रम जाह के उत्तराधिकारी के रूप में पदभार संभाला है। हैदराबाद के आठवें निजाम का हाल ही में तुर्की में निधन हो गया था।

रिपोर्ट के अनुसार, चौमहल्ला पैलेस में आयोजित एक समारोह में अजमत जाह का राजकुमार मुकर्रम जाह मीर बरकत अली खान के उत्तराधिकारी के रूप में राज्याभिषेक किया गया। समारोह में मुकर्रम जाह की पहली पत्नी और अजमत जाह की मां राजकुमारी इसरा, बहन शेखयार और परिवार के कुछ अन्य सदस्य दस्तारबंदी (राज्याभिषेक) में शामिल हुए। यह वही महल है, जहां मुकर्रम जाह का राज्याभिषेक 1967 में उनके दादा और सातवें निजाम मीर उस्मान अली खान का इंतकाल हुआ था, जो हैदराबाद के अंतिम शासक थे।

रिपोर्ट के अनुसार, अजमत जाह के राज्याभिषेक की कोई आधिकारिक स्थिति या उन्हें नौवें निजाम की उपाधि नहीं मिलेगी, क्योंकि भारत सरकार ने 1971 में राजसी उपाधियों और विशेषाधिकारों को समाप्त कर दिया था। अपने दिवंगत पिता की इच्छा के अनुसार, वह निजाम की संपत्तियों और निजाम ट्रस्टों के कार्यवाहक होंगे।

सूत्रों के मुताबिक, मुकर्रम जाह की इच्छा थी कि उनका बड़ा बेटा उनका उत्तराधिकारी बने। माना जाता है कि उत्तराधिकारी के रूप में राज्याभिषेक प्रतीकात्मक होगा, लेकिन कानूनी उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण होगा।

अजमत जाह को मीर मोहम्मद अजमत अली खान के नाम से भी जाना जाता है। अजमत जाह का जन्म 23 जुलाई 1960 को लंदन में हुआ था। उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा लंदन में ली और बाद में दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में पढ़ाई की।

पेशेवर फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता अजमत जाह ने स्टीवन स्पीलबर्ग और रिचर्ड एटनबरो जैसे प्रमुख हॉलीवुड निर्देशकों के साथ काम किया है। हैदराबाद के आठवें निजाम मुकर्रम जाह बहादुर का 14 जनवरी को तुर्की में निधन हो गया था। 19 जनवरी को पूरे राजकीय सम्मान के साथ हैदराबाद की ऐतिहासिक मक्का मस्जिद परिसर में मुकर्रम जाह बहादुर को दफनाया गया था। वह 89 वर्ष के थे।

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News