गुरुग्राम में कई संगठनों ने अल्पसंख्यक अधिकारों पर राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

जुमे की नमाज गुरुग्राम में कई संगठनों ने अल्पसंख्यक अधिकारों पर राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन

IANS News
Update: 2021-12-01 18:30 GMT
गुरुग्राम में कई संगठनों ने अल्पसंख्यक अधिकारों पर राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन
हाईलाइट
  • खुले में जुमे की नमाज पर विरोध के बाद शिकायत

डिजिटल डेस्क, गुरुग्राम। गुरुग्राम के सार्वजनिक स्थानों पर जुमे की नमाज अदा करने को लेकर जारी विवाद के बीच कई संगठनों ने बुधवार को हरियाणा के राज्यपाल को ड्यूटी मजिस्ट्रेट दर्पण कंबोज के माध्यम से एक ज्ञापन सौंपा। संगठनों में लोकतांत्रिक मंच, नागरिक एकता मंच, जनवादी महिला समिति, भारतीय ट्रेड यूनियनों का केंद्र, सर्व कर्मचारी संघ और अन्य शामिल हैं। इन समूहों ने एक दिवसीय विरोध प्रदर्शन भी किया और बाद में ज्ञापन सौंपा।

उन्होंने आरोप लगाया है कि भाजपा और आरएसएस से जुड़े संगठन लगातार अल्पसंख्यक समुदायों को परेशान कर रहे हैं और गुरुग्राम में शुक्रवार की नमाज को बाधित कर रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि आरएसएस से जुड़े संगठन राजनीतिक लाभ हासिल करने के लिए जानबूझकर गुरुग्राम में सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ रहे हैं और गुरुग्राम में कई स्थानों पर शुक्रवार की नमाज को बाधित कर रहे हैं और यहां तक कि अल्पसंख्यक लोगों को पाकिस्तान जाने का सुझाव भी दे रहे हैं।

गुरुग्राम मुस्लिम काउंसिल के सह-संस्थापक अल्ताफ अहमद ने ज्ञापन में कहा, 2018 में प्रशासन और पुलिस विभाग ने खुले में नमाज के लिए कुछ स्थानों को नामित किया था। लेकिन अब प्रशासन ने कुछ स्थानों की अनुमति वापस ले ली है और अब केवल 20 स्थानों पर शुक्रवार की नमाज अदा की जा रही है। अब वे लोग जिन्होंने जुमे की नमाज के लिए अपनी जगह की पेशकश की थी। गुरुग्राम में उन्हें निशाना बनाया जा रहा है, जो समाज के लिए हानिकारक है।

सदस्यों ने यह भी आरोप लगाया कि 4 जुलाई को आरएसएस से जुड़े संगठन द्वारा गुरुग्राम के पटौदी ब्लॉक में एक महापंचायत भी आयोजित की गई थी। जहां अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाया गया था लेकिन शिकायतों के बावजूद आयोजकों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई।

मुस्लिम एकता मंच के अध्यक्ष हाजी शाहद खान ने आईएएनएस से कहा हमने गुरुग्राम में खुले में जुमे की नमाज में बाधा डालने वाले लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज की है। जिला प्रशासन ने हमें आश्वासन दिया है कि पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ ऑडियो और वीडियो साक्ष्य एकत्र कर रही है और इसके बाद वे ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करेंगे। हम शांति चाहने वाले लोगों से प्यार करते हैं और शहर में सद्भाव बनाए रखना चाहते हैं।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News