मुंबई दंगा: सुप्रीम कोर्ट ने लापता लोगों के परिवारों को दिए गए मुआवजे पर महाराष्ट्र से प्रतिक्रिया मांगी

महाराष्ट्र मुंबई दंगा: सुप्रीम कोर्ट ने लापता लोगों के परिवारों को दिए गए मुआवजे पर महाराष्ट्र से प्रतिक्रिया मांगी

IANS News
Update: 2022-08-30 17:00 GMT
मुंबई दंगा: सुप्रीम कोर्ट ने लापता लोगों के परिवारों को दिए गए मुआवजे पर महाराष्ट्र से प्रतिक्रिया मांगी
हाईलाइट
  • कानूनी वारिसों को मुआवजा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र सरकार से जवाब मांगा कि क्या उसने मुंबई में 1992-93 के सांप्रदायिक दंगों के दौरान लापता सूची में शामिल 168 लोगों के कानूनी वारिसों को मुआवजा दिया है।

जस्टिस संजय किशन कौल , ए.एस. ओका और विक्रम नाथ की पीठ ने राज्य सरकार से यह स्पष्ट करने के लिए कहा कि पीड़ितों के उत्तराधिकारियों को भुगतान का क्या मतलब है और इसे 2 सप्ताह में एक हलफनामा दाखिल करने के लिए कहा। अपने सामने एक चार्ट पर विचार करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा कि हिंसा में 900 लोग मारे गए थे और 168 लोग लापता हो गए थे।

इसने राज्य सरकार से घटना और मुआवजे के भुगतान के बीच समय व्यतीत करने और लापता सूची में 168 लोगों को चिन्हित 900 पीड़ितों में शामिल करने के लिए भी कहा। पीठ ने राज्य सरकार से यह भी पूछा कि क्या संपत्ति के नुकसान के लिए किसी मुआवजे का भुगतान किया गया था, और घटना और मुआवजे के भुगतान के बीच समय व्यतीत करने के लिए भी निर्दिष्ट किया गया था।

इसमें कहा गया है कि सात साल पूरे होने के बाद लापता हुए लोगों के परिवारों को मुआवजा मिलना चाहिए। शीर्ष अदालत मुंबई दंगा पीड़ितों को मुआवजे के भुगतान के संबंध में कई याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। न्यायमूर्ति बी.एन. श्रीकृष्ण मुंबई दंगों की जांच करने वाले सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश ने 1998 में अपनी रिपोर्ट दाखिल की थी।

शीर्ष अदालत ने फरवरी 2020 में महाराष्ट्र सरकार को आयोग द्वारा आरोपित पुलिस अधिकारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई से अवगत कराने को कहा था। आयोग की रिपोर्ट में कुछ राजनीतिक दलों के नेताओं और पुलिस अधिकारियों को आरोपित किया गया है। शीर्ष अदालत के समक्ष याचिकाकर्ताओं में से एक की ओर से पेश हुए एक वकील ने आयोग की रिपोर्ट में की गई सिफारिशों को लागू करने के लिए दबाव डाला।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News