त्रिपुरा में उपचुनाव से पहले तैयारियां जोरों पर, सभी राजनीतिक दलों ने कसी कमर

उपचुनाव 2022 त्रिपुरा में उपचुनाव से पहले तैयारियां जोरों पर, सभी राजनीतिक दलों ने कसी कमर

IANS News
Update: 2022-05-26 13:30 GMT
त्रिपुरा में उपचुनाव से पहले तैयारियां जोरों पर, सभी राजनीतिक दलों ने कसी कमर

डिजिटल डेस्क, अगरतला। चुनाव आयोग द्वारा 23 जून को त्रिपुरा में चार विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा के एक दिन बाद सभी राजनीतिक दलों ने उम्मीदवारों का चयन करने और अपनी चुनावी रणनीतियों को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राजनीतिक पंडितों के अनुसार, अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सूरमा और जुबराजनगर विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), विपक्षी माकपा के नेतृत्व वाले वाम दलों, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के बीच बहुकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है। कुछ अन्य छोटी पार्टियों के भी चुनाव लड़ने की संभावना है।

भाजपा, माकपा, तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस नेताओं ने गुरुवार को अलग-अलग कहा कि वे 30 मई तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेंगे, जब चुनाव आयोग (ईसी) द्वारा वैधानिक अधिसूचना जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के राज्य सचिव जितेंद्र चौधरी, तृणमूल के त्रिपुरा प्रदेश अध्यक्ष सुबल भौमिक, भाजपा प्रवक्ता नबेंदु भट्टाचार्जी ने अलग से आईएएनएस से कहा है कि वे उपचुनाव में किसी अन्य पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करेंगे।

भाजपा के तीन विधायकों के इस्तीफे और माकपा विधायक रामेंद्र चंद्र देवनाथ के निधन के बाद उपचुनाव कराना पड़ा। भाजपा विधायकों के एक वर्ग द्वारा खुली नाराजगी के बीच तीन विधायकों, सुदीप रॉय बर्मन (अगरतला), आशीष कुमार साहा (नगर बोरदोवाली), आशीष दास (सूरमा) ने पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के साथ मतभेदों के बाद भाजपा और विधानसभा सदस्यता छोड़ दी, जिन्होंने पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व के निर्देशों का पालन करते हुए 14 मई को इस्तीफा दे दिया था, जिसके सही कारण का अभी खुलासा नहीं किया गया है।

भाजपा के पूर्व मंत्री रॉय बर्मन और साहा इस साल फरवरी में कांग्रेस में शामिल हुए थे, जबकि दास पिछले साल तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए थे। जुबराजनगर विधानसभा क्षेत्र से छह बार चुने गए, देबनाथ कई बार त्रिपुरा विधानसभा अध्यक्ष रहे। किडनी फेल होने के कारण 2 फरवरी को कोलकाता में उनका निधन हो गया।

देब के इस्तीफे के एक दिन बाद 15 मई को पदभार ग्रहण करने वाले त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के भाजपा के टिकट पर टाउन बोरदोवाली निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने की उम्मीद है, क्योंकि वह राज्य विधानसभा के सदस्य नहीं हैं। बुधवार को घोषित चुनाव आयोग के कार्यक्रम के अनुसार, वैधानिक अधिसूचना 30 मई को जारी की जाएगी और नामांकन भरने की अंतिम तिथि छह जून है। अगले दिन प्रत्याशियों की जांच की जाएगी। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 9 जून है। वोटों की गिनती 26 जून को होगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News