तमिलनाडु घर पर स्वास्थ्य योजना के तहत परिवार स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगा

तमिलनाडु सरकार तमिलनाडु घर पर स्वास्थ्य योजना के तहत परिवार स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगा

IANS News
Update: 2022-08-07 14:30 GMT
तमिलनाडु घर पर स्वास्थ्य योजना के तहत परिवार स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगा

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। तमिलनाडु का स्वास्थ्य विभाग सभी को उनके नाम, उम्र, व्यवसाय, स्वास्थ्य प्रोफाइल और किए गए उपचार की सूची में परिवार स्वास्थ्य कार्ड प्रदान करेगा। रविवार को इसकी घोषणा की गई। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मां सुब्रमण्यम ने एक बयान में कहा कि यह योजना मक्कलाई थेडी मारुथुवम योजना का हिस्सा होगी, जिसके तहत लोगों को उनके घर पर मधुमेह और उच्च रक्तचाप का इलाज किया जाता है। इस योजना में रोगियों को उनके घर पर डायलिसिस किट, फिजियोथेरेपी और उपशामक देखभाल प्रदान करना भी शामिल है।

तमिलनाडु में 5.98 करोड़ वयस्क हैं और 4.48 करोड़ लोगों की जांच की गई है और पाया गया है कि 33 लाख लोगों को उच्च रक्तचाप है, 23.1 लाख लोगों को मधुमेह है, और 16.8 लाख लोगों में दोनों का संयोजन है। बयान में कहा गया है कि 3 लाख लोगों को उपशामक देखभाल मिली है और 6 लाख लोगों ने फिजियोथेरेपी प्राप्त की है। ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन द्वारा कुछ क्षेत्रों में स्वास्थ्य पर एक मॉडल परिवार पुस्तिका वितरित की गई है, जिसे पूरे शहर के साथ-साथ राज्य में भी विस्तारित किया जाएगा।

नागरिक निकाय ने मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर (मौखिक, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा), मानसिक स्वास्थ्य, फुफ्फुसीय रोग, तपेदिक, गुर्दे की पुरानी बीमारियों और कुष्ठ जैसी बीमारियों के लिए लोगों की जांच की है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि बुकलेट में फॉलोअप केयर भी दर्ज है। राज्य का स्वास्थ्य विभाग मक्कलाई थेडी मारुथुवम योजना की रणनीतियों को फिर से काम करने के लिए राज्य में बीमारियों और लोगों की स्वास्थ्य स्थिति का एक प्रोफाइल और अनुमान बनाने का लक्ष्य बना रहा है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News