त्रिपुरा की राजनीति में जनजातीय पार्टी टीआईपीआरए बड़ी चुनौती बनकर उभरी

दलों को कड़ी चुनौती त्रिपुरा की राजनीति में जनजातीय पार्टी टीआईपीआरए बड़ी चुनौती बनकर उभरी

IANS News
Update: 2022-09-24 19:00 GMT
त्रिपुरा की राजनीति में जनजातीय पार्टी टीआईपीआरए बड़ी चुनौती बनकर उभरी
हाईलाइट
  • स्वदेशी लोगों में एक मुख्य ताकत

डिजिटल डेस्क,अगरतला। त्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में छह महीने से भी कम समय बचा है, जनजातीय-आधारित पार्टी तिरपाहा स्वदेशी प्रगतिशील क्षेत्रीय गठबंधन (टीआईपीआरए), सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी दलों को कड़ी चुनौती देने के लिए वर्चस्व वाले क्षेत्रों में स्वदेशी लोगों में एक मुख्य ताकत के रूप में तेजी से उभर रही है।

चूंकि जनजातीय त्रिपुरा की 40 लाख आबादी में से एक तिहाई से अधिक हैं और 20 जनजातीय आरक्षित सीटों (60 सदस्यीय विधानसभा में) के साथ, स्वदेशी लोगों ने हमेशा पूर्ववर्ती रियासत शासित त्रिपुरा की चुनावी राजनीति में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जो कि इसके साथ विलय से पहले था। त्रिपुरा की 20 जनजातीय आरक्षित सीटों और 10 अनुसूचित जाति आरक्षित सीटों में, माकपा के नेतृत्व वाली वामपंथी पार्टियां परंपरागत रूप से गढ़ रही हैं।

2018 के विधानसभा चुनावों में और पिछले साल अप्रैल में त्रिपुरा ट्राइबल एरिया ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट काउंसिल (टीटीएएडीसी) के चुनावों में, वाम दल तिपरा से हार गया, जिसे स्थानीय रूप से तिपरा मोथा के नाम से जाना जाता है। जनजातियों के बीच अपनी खोई जमीन वापस पाने के लिए माकपा ने एक साल पहले वरिष्ठ आदिवासी नेता और पूर्व मंत्री जितेंद्र चौधरी को राज्य सचिव नियुक्त किया है।

त्रिपुरा में वाम आंदोलन के सात दशकों में, 64 वर्षीय चौधरी, पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय दशरथ देब के बाद त्रिपुरा में माकपा के राज्य सचिव बनने वाले दूसरे आदिवासी नेता रहे हैं, जिन्होंने एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री नृपेन चक्रवर्ती के साथ, त्रिपुरा में वाम आंदोलन के जनक थे।

जब त्रिपुरा के पूर्व शाही वंशज प्रद्योत बिक्रम माणिक्य देब बर्मन के नेतृत्व में टीआईपीआरए ने पूर्वोत्तर राज्य में इतिहास रचा और 6 अप्रैल, 2021 के चुनावों में 30-सदस्यीय टीटीएएडीसी को जीत लिया, तो यह वामपंथियों को पीछे छोड़ते हुए आदिवासी क्षेत्रों में मुख्य राजनीतिक ताकत बन गई।

ग्रेटर टिपरालैंड (त्रिपुरा और बाहर आदिवासियों के उत्थान) की उनकी मांग पर प्रकाश डालते हुए, टीआईपीआरए ने टीटीएएडीसी के चुनावों में सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे, भाजपा और कांग्रेस को हराया, जिसे राजनीतिक महत्व के रूप में माना जाता है।

1985 में संविधान की छठी अनुसूची के तहत गठित, टीटीएएडीसी का अधिकार क्षेत्र त्रिपुरा के 10,491 वर्ग किमी के दो-तिहाई हिस्से पर है। क्षेत्र और 12,16,000 से अधिक लोगों का घर है, जिनमें से लगभग 84 प्रतिशत आदिवासी हैं, जो स्वायत्त संवैधानिक निकाय को त्रिपुरा विधानसभा के बाद दूसरा महत्वपूर्ण कानून बनाने वाली विधायिका बनाते हैं।

त्रिपुरा की स्वदेशी राष्ट्रवादी पार्टी (आईएनपीटी) के विलय के बाद, राज्य की सबसे पुरानी जनजातीय-आधारित पार्टियों में से एक, पिछले साल टीआईपीआरए के साथ, बाद में अन्य स्थानीय और राष्ट्रीय दलों को लेने के लिए एक और राजनीतिक बढ़ावा मिला। देब बर्मन ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि उनकी पार्टी टीआईपीआरए किसी भी राजनीतिक दल के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन नहीं करेगी और अगले विधानसभा चुनाव में कम से कम 40 उम्मीदवार उतारेगी।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News