जब खेलना शुरू किया, तब परमिशन नहीं ली, तो अब क्यों?

जब खेलना शुरू किया, तब परमिशन नहीं ली, तो अब क्यों?

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-03 04:50 GMT
जब खेलना शुरू किया, तब परमिशन नहीं ली, तो अब क्यों?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के पहले मैच से इंटरनेशनल क्रिकेट को हमेशा के लिए "गुडबाय" कहने वाले टीम इंडिया के सबसे एक्सपीरियंस खिलाड़ी आशीष नेहरा ने अब चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद पर निशाना साधा है। प्रसाद ने पहले टी-20 से पहले कहा था कि, "हमने नेहरा को बता दिया है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के बाद उनके नाम पर सोचा नहीं जाएगा।" इसके बाद नेहरा ने अब प्रसाद को जवाब दिया है। नेहरा ने कहा कि, "मैंने सिलेक्टर्स से पूछकर खेलना शुरू नहीं किया था, तो अब उनकी परमिशन क्यों लूंगा?"


विराट को बताया था रिटायरमेंट का प्लान

 


आशीष नेहरा ने अपने आखिरी मैच के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि "मैंने अपने लिए किसी फेयरवेल मैच की डिमांड नहीं की थी। मैंने जब सिलेक्टर्स से पूछकर खेलना शुरू नहीं किया, तो रिटायरमेंट की परमिशन क्यों लूंगा।" नेहरा ने आगे बताया, "पिछले महीने जब हम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 खेलने गए थे, तो मैंने विराट को अपने रिटायरमेंट प्लान के बारे में बताया था, तो उसने मुझसे पूछा था कि मैं श्योर हूं। विराट ने मुझसे कहा था कि आप अभी IPL भी खेल सकते हैं, लेकिन मैंने उससे कह दिया था कि मैं पूरी तरह रिटायर होना चाहता हूं।"  

 

मैं बहुत लकी हूं, जो होम ग्राउंड पर रिटायर हुआ

 


इसके आगे आशीष नेहरा ने कहा कि "मैं बहुत लकी हूं, जो मुझे होम ग्राउंड में आखिरी मैच खेलने का मौका मिला।" हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि मैंने अपने आखिरी मैच के लिए किसी से कोई डिमांड नहीं की थी। उन्होंने आगे कहा कि "मैं बार-बार बोल रहा हूं कि किस्मत से ये मैच दिल्ली में हुआ और हो सकता है कि इसके जरिए भगवान ने मुझे मेरी कड़ी मेहनत का गिफ्ट दिया हो।" 


विराट और शास्त्री से की थी बात

 


चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद पर कटाक्ष करते हुए नेहरा ने कहा कि "विराट कोहली और रवि शास्त्री भी टीम मैनेजमेंट का हिस्सा हैं और मैंने अपने रिटायरमेंट के बारे में उन्हीं से बात की थी। किसी सिलेक्टर से मेरी कोई बात नहीं हुई है।" उन्होंने आगे कहा "जब मैंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था, तब किसी सिलेक्टर से नहीं पूछा और जब मैं रिटायरमेंट ले रहा हूं, तो इसके लिए भी मुझे किसी से परमिशन लेने की जरूरत नहीं है।"


क्या कहा था चीफ सिलेक्टर ने? 

 

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 से मुकाबले से पहले चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने कहा था "न्यूजीलैंड के खिलाफ फिरोज शाह कोटला में होने वाले पहले टी-20 मैच में नेहरा का सिलेक्शन कंफर्म नहीं है।" उन्होंने आगे कहा था कि "हम इस बात की श्योरिटी नहीं दे सकते कि वो पहले टी-20 में खेलेंगे या नहीं। ये फैसला टीम मैनेजमेंट और सिलेक्टर्स को करना है। ये उसी दिन तय किया जाएगा।"

 

कैसा था आशीष नेहरा का करियर? 

 


आशीष नेहरा के इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 1999 में श्रीलंका के खिलाफ हो गई थी, लेकिन वनडे में उन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ डेब्यू किया। 2001 में अपने डेब्यू मैच में नेहरा ने 2 विकेट झटके थे। इसके बाद से अब तक नेहरा ने 120 इंटरनेशनल वनडे खेले और 157 विकेट चटकाए, वहीं टी-20 में उन्होंने अब तक 27 मुकाबले खेले हैं और 34 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा नेहरा IPL में भी 88 मैच खेल चुके हैं, जिसमें भी वो काफी सफल गेंदबाज बनकर उभरे हैं। 88 मैचों में नेहरा के नाम 106 विकेट हैं। IPL में नेहरा मुंबई इंडियंस, दिल्ली डेयरडेविल्स, पुणे वॉरियर्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेल चुके हैं। फिलहाल नेहरा सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हैं। 


टेस्ट में फेल रहे हैं आशीष नेहरा

 


वनडे और टी-20 में अपनी धाक जमाने वाले नेहरा का टेस्ट करियर उतना खास नहीं रहा। साल 1999 में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत करने वाले नेहरा ने अपना आखिरी टेस्ट 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। रावलपिंडी में खेले गए इस मैच में नेहरा ने दोनों पारियों को मिलाकर 3 विकेट ही लिए थे। नेहरा ने अपने करियर में 17 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए। टेस्ट मैच में नेहरा एक बार भी 5 विकेट नहीं ले पाए। हालांकि कई बार नेहरा को खराब फिटनेस के कारण भी टेस्ट टीम में शामिल नहीं किया गया। आखिरकार 2007 में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। 

Similar News