comScore

ई-कार: थर्ड जेनरेशन इलेक्ट्रिक कार Fiat 500e हुई लॉन्च, जानें कीमत 

ई-कार: थर्ड जेनरेशन इलेक्ट्रिक कार Fiat 500e हुई लॉन्च, जानें कीमत 

हाईलाइट

  • इस कार को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनलों के जरिए लॉन्च किया है
  • फिलहाल कंपनी Fiat 500e कार की 500 यूनिट्स तैयार करेगी
  • Fiat 500e में 42 kWh की लीथियम आयन बैटरी पैक दिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर के कई देशों में कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। इस बीच इटली की दिग्गज कार निर्माता कंपनी Fiat (फिएट) ने अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक कार से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने घरेलू बाजार में यहां अपनी तीसरी पीढ़ी की कार Fiat 500e को ऑनलाइन स्ट्रीमिंग चैनलों और सोशल मीडिया के माध्यम से पेश किया गया।  

बता दें कि कंपनी की योजना इस कार को जेनेवा मोटर शो में प्रदर्शित करने की थी। लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते यह इवेंट रद्य हो गया। अब फिलहाल इस कार की भारत में लॉन्चिंग को लेकर कोई जानकारी नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक अभी कंपनी Fiat 500e कार की सिर्फ 500 यूनिट्स तैयार करेगी। आइए जानते हैं इस कार के बारे में...

नई Skoda Karoq भारत में जल्द होगी लॉन्च, मिलेगा सिर्फ पेट्रोल इंजन

डायमेंशन
इससकी लंबाई 3630 mm, चौड़ाई 1690 mm और ऊंचाई 1480 mm है। इस कार में 17-इंच के एलॉय व्हील्स दिए गए हैं। 

एक्सटीरियर
Fiat 500e की डिजाइन Fiat 500 से काफी मिलती जुलती है। हालांकि इसमें कई सारे नए बदलाव देखने को मिलेंगे। इस कार में नई ग्रिल देखने को मिलेगी। इसमें नई LED हेडलाइट्स के साथ DRLs दिए गए हैं। साथ ही ई-शेप मोटिफ्स वाले LED टेललाइट्स और दोनों ओर नया 500 बैजिंग दिया है।

इंटीरियर
इस इलेक्ट्रिक कार में 10.25 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसी के साथ इसमें एक 7.0 इंच इस्ट्रूमेंट पैनल मिलेगा। इस कार में ऑटोनोमस ब्रेकिंग, ब्लाइंड-स्पॉट मॉनिटरिंग, लेन-कीप असिस्ट और अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल के अलावा ड्राइव-असिस्ट इलेक्ट्रॉनिक्स और लेवल 2 ऑटोनॉमस जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Toyota ला रही नई कॉम्पैक्ट एसयूवी, टेस्टिंग के दौरान स्पॉट हुई

बैटरी और रेंज
Fiat 500e में 42 kWh की लीथियम आयन बैटरी पैक दिया है। 85 kW फास्ट चार्जर से इस बैटरी पैक को 35 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। वहीं स्टैंडर्ड चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में 14 घंटे का समय लगता है। खासियत यह कि इस कार को सिर्फ 5 मिनट की चार्जिंग पर 50 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

इसमें दिया गया इलेक्ट्रिक मोटर 116 bhp का पावर जेनरेट करता है। बात करें स्पीड की तो यह कार महज 9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। वहीं इस कार की टॉप स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा है।  

कमेंट करें
2peNt