हुंडई वैश्विक वाहन बिक्री में 2022 की पहली छमाही में तीसरे स्थान पर

Hyundai ranks third in global vehicle sales in the first half of 2022
हुंडई वैश्विक वाहन बिक्री में 2022 की पहली छमाही में तीसरे स्थान पर
हुंडई मोटर ग्रुप हुंडई वैश्विक वाहन बिक्री में 2022 की पहली छमाही में तीसरे स्थान पर
हाईलाइट
  • हुंडई वैश्विक वाहन बिक्री में 2022 की पहली छमाही में तीसरे स्थान पर

डिजिटल डेस्क, सोल। दक्षिण कोरिया के हुंडई मोटर ग्रुप ने सोमवार को कहा कि ऑटोमोटिव चिप्स की कमी के बावजूद हाई-एंड मॉडल की बिक्री में वृद्धि पर वैश्विक स्तर पर यह तीसरे स्थान पर है। बिक्री आंकड़ों के अनुसार, हुंडई मोटर, इसके स्वतंत्र उत्पत्ति ब्रांड और हुंडई की छोटी सहयोगी किआ कॉर्प ने जनवरी-जून की अवधि में वैश्विक बाजारों में टोयोटा मोटर ग्रुप की 51.38 लाख इकाइयों और वोक्सवैगन ग्रुप की 40.06 लाख इकाइयों के बाद कुल 32.99 लाख वाहन बेचे।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पहले छह महीनों में, जेनेसिस मॉडल की बिक्री में वृद्धि, ऑल-इलेक्ट्रिक हुंडई आईओएनआईक्यू 5 और प्योर इलेक्ट्रिक किआ ईवी6 ने कोरियाई कार निर्माता की बिक्री रैंकिंग को आगे बढ़ाया।

2021 की पहली छमाही में 34.75 लाख ऑटो की बिक्री के साथ ग्रुप की रैंकिंग काफी ऊपर है। कोरियाई वाहन निर्माता की पहली छमाही की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 5.1 प्रतिशत गिर गई, जो अपने वैश्विक प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर थी। टोयोटा ग्रुप की बिक्री में 6 फीसदी, वोक्सवैगन ग्रुप की 14 फीसदी, स्टेलंटिस की बिक्री में 16 फीसदी और जनरल मोटर्स की बिक्री में 19 फीसदी की गिरावट आई है।

स्टेलंटिस एक 50:50 का संयुक्त उद्यम है जो अमेरिकी कार निर्माता फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स एनवी और फ्रांसीसी ऑटोमेकर पीएसए ग्रुप के विलय के माध्यम से स्थापित किया गया है। हुंडई मोटर ने पिछले हफ्ते कहा था कि वह रोबोटिक्स तकनीक में अपनी बढ़त को बढ़ाने के लिए अमेरिका में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) अनुसंधान केंद्र बनाने के लिए 42.4 करोड़ डॉलर खर्च करेगी।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Aug 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story