comScore

ऑटो: Maruti Suzuki WagonR का S-CNG वेरिएंट लॉन्च, BS6 इंजन से है लैस

ऑटो: Maruti Suzuki WagonR का S-CNG वेरिएंट लॉन्च, BS6 इंजन से है लैस

हाईलाइट

  • यह कार कंपनी की मिशन ग्रीन मोबिलिटी का हिस्सा है
  • WagonR S-CNG Lxi की कीमत 5.25 लाख रुपए है
  • WagonR S-CNG Lxi (O) की कीमत 5.32 लाख रुपए है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने भारतीय बाजार में हैचबैक कार WagonR (वैगन आर) का S-CNG वेरिएंट लॉन्च कर दिया है। यह वेरिएंट BS6 मानकों के अनुरूप बाजार में उतारा गया है। यह कार कंपनी की मिशन ग्रीन मोबिलिटी का हिस्सा है, जिसकी घोषणा कंपनी ने Auto Expo 2020 में घोषणा की थी। 

बात करें कीमत की तो S-CNG के दो मॉडल बाजार में उपलब्ध होंगे। इनमें WagonR S-CNG Lxi की कीमत 5.25 लाख रुपए रखी गई है। वहीं WagonR S-CNG Lxi (O) की कीमत 5.32 लाख रुपए, एक्स शोरूम, दिल्ली है।

नई BMW 530i Sport भारत में हुई लॉन्च

इंजन और पावर
नई Maruti WagonR S-CNG में 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो कि सीएनजी मोड में 58 bhp पावर और 78 nm टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि पेट्रोल मोड में ये इंजन 81 bhp पावर और 113 nm टॉर्क जेनरेट करता है। S-CNG वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

Maruti WagonR S-CNG डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से लैस है। कंपनी ने ये फैक्ट्री फिटेड किट इस तरह लगाई है, जिससे कार के परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ता है।

एक्सटीरियर और इंटीरियर
इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में कोई बदलाव नहीं किया गया। वहीं कंपनी ने भी किसी खास बदलाव की जानकारी नहीं दी है। यानी कि यह कार में इंजन के अलावा कोई बदलाव नहीं किया गया है। 

2020 Hyundai Creta की अनौपचारिक बुकिंग शुरू

ज्यादा माइलेज और सेफ्टी फीचर्स
Maruti Suzuki इंडिया के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (मार्केटिंग एंड सेल्स), शशांक श्रीवास्तव ने कहा, कि तीसरी पीढ़ी की WagonR बेहद सफल रही है और 24 लाख से ज्यादा ग्राहकों के साथ ब्रांड WagonR की प्रतिष्ठित यात्रा जारी है। नई फैक्ट्री फिटेड S-CNG वेरिएंट के साथ WagonR बेहतर परफॉर्मेंस, ज्यादा माइलेज और बेजोड़ सेफ्टी फीचर्स के साथ आएगी।"

उन्होंने कहा, कि सीएनजी वाहनों के साथ अपनी ग्रीन मोबिलिटी की शुरुआत करते हुए एक दशक पहले मारुति सुजुकी अब ग्रीन वाहनों की एक बेजोड़ श्रृंखला पेश करती है। अपने 'मिशन ग्रीन मिलियन' के तहत पहले से ही एक मिलियन ग्रीन वाहनों (CNG, स्मार्ट हाइब्रिड वाहनों सहित) को बेचने के बाद अगले कुछ वर्षों में 1 मिलियन वाहनों को बेचने का लक्ष्य रखा है।"

कमेंट करें
KC6RB