VIDEO : दावा है हमारा इससे छोटी बाइक इंडिया में नहीं देखी होगी

VIDEO : Mini Bike Getting Refueled at a petrol pump in india.
VIDEO : दावा है हमारा इससे छोटी बाइक इंडिया में नहीं देखी होगी
VIDEO : दावा है हमारा इससे छोटी बाइक इंडिया में नहीं देखी होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मिनी बाइक्स कई अंतर्राष्ट्रीय मार्केट्स में काफी पॉपुलर हैं। ऐसी बाइक्स अक्सर लीटर क्लास सुपरबाइक्स रेप्लिका होती हैं। ऐसी कुछ बाइक्स में मैन्युअल गियरबॉक्स होता है जो इसे और मजेदार बनाती हैं। जहां ये बाइक्स इंडिया में उतनी आम नहीं हैं, लेकिन ऐसे  कई लोग हैं जो इन बाइक्स को अक्सर इस्तेमाल करते हैं। पेश है एक ऐसा ही उदाहरण जो कैमरे पर कैद हो गया।

ये भी पढ़ें :  रेस 3 के बाद बॉबी देओल ने खुदको गिफ्ट की Range Rover Sport

ये वीडियो एक व्यस्क को Ducati से प्रेरित मिनी बाइक को एक फ्यूल स्टेशन पर चलाते हुए दिखाता है। बाइक के साइज को देखते हुए कई लोग इसके पास आकर इसके डिटेल्स जानने की कोशिश करते हैं। बाइक में लगभग एक लीटर फ्यूल भरवाने के बाद बाइक वहां से निकल जाती है।

ऐसी पॉकेट बाइक्स आमतौर पर ऐसे लोग इस्तेमाल करते हैं जो अपने बच्चे को बाइक सिखाना चाहते हैं। ऐसे मुकाबले भी होते हैं जिसमें बच्चे छोटे ट्रैक पर इसपर बैठ रेस करते हैं।लेकिन इंडिया में इसका क्रेज न के बराबर है। कुछ समय पहले MotoGP राइडर्स को भी जापान में रेस शुरू होने से पहले इलेक्ट्रिक मिनी बाइक्स चलाते हुए देखा गया था।

ये भी पढ़ें :  Porsche 911 GT2 RS की लॉन्च डेट का खुलासा, हवा से बातें करती है ये कार

ऐसी छोटी बाइक्स चलाने का अपना अलग ही आनंद है और कई बड़े लोगों को भी ऐसी बाइक्स चलाते हुए देखा गया था। असल में, विकसित देशों में ऐसी मिनी बाइक्स पर रेस भी होते हैं। अपने छोटे साइज के चलते, ऐसे लोग अक्सर रोड पर लोगों का ध्यान खींचते हैं और इसपर बैठा हुआ एक व्यस्क काफी हास्यास्पद दिखता है।

इंडिया में ऐसी बाइक्स खरीद सकते हैं?

इंडिया में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो मिनी बाइक्स ऑफर करती हैं। ये वेबसाइट अंतर्राष्ट्रीय बाजारों से इन बाइक्स को इम्पोर्ट करते हैं और इनकी कीमत 20,000 रुपये से शुरू होती है। इन बाइक्स में 49 से 75 सीसी तक का सिंगल सिलिंडर इंजन होता है और इनमें बस सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन होता है। यहां ध्यान देना होगा की ये बाइक्स रोड लीगल नहीं होतीं और Motor Vehicle Act के अंदर नहीं आतीं। हो सकता है कि आप सड़क पर इसे लेकर निकलो और पुलिस आपका चालान काट दे।

Created On :   30 Jun 2018 3:33 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story