कर संग्रह: चालू वित्तवर्ष में 9 अक्टूबर तक प्रत्यक्ष कर संग्रह 22% बढ़कर 9.57 लाख करोड़ रुपये हो गया

चालू वित्तवर्ष में 9 अक्टूबर तक प्रत्यक्ष कर संग्रह 22% बढ़कर 9.57 लाख करोड़ रुपये हो गया
9 अक्टूबर तक भारत का प्रत्यक्ष कर संग्रह 9.57 लाख करोड़ रुपये

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्तवर्ष में 9 अक्टूबर तक भारत का प्रत्यक्ष कर संग्रह साल-दर-साल 21.82 प्रतिशत बढ़कर 9.57 लाख करोड़ रुपये हो गया। प्रत्यक्ष कर संग्रह - रिफंड का शुद्ध - 2023-24 के लिए प्रत्यक्ष करों के कुल बजट अनुमान का 52.50 प्रतिशत था। प्रत्यक्ष कर संग्रह के अनंतिम आंकड़ों से संकेत मिलता है कि सकल संग्रह 11.07 लाख करोड़ रुपये था, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान सकल संग्रह से 17.95 प्रतिशत अधिक था।

आंकड़ों के अनुसार, सकल राजस्व संग्रह के मामले में कॉर्पोरेट आयकर (सीआईटी) की वृद्धि दर 7.30 प्रतिशत और व्यक्तिगत आयकर (पीआईटी) की वृद्धि दर 29.53 प्रतिशत रही। वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है, "जहां तक सकल राजस्व संग्रह के संदर्भ में कॉर्पोरेट आयकर (सीआईटी) और व्यक्तिगत आयकर (पीआईटी) की वृद्धि दर का सवाल है, सीआईटी के लिए विकास दर 7.3 प्रतिशत है जबकि पीआईटी के लिए 29.53 प्रतिशत (केवल पीआईटी)/ 29.08 प्रतिशत (एसटीटी सहित) है। रिफंड के समायोजन के बाद सीआईटी संग्रह में शुद्ध वृद्धि 12.39 प्रतिशत है और पीआईटी संग्रह में 32.51 प्रतिशत (केवल पीआईटी)/ 31.85 प्रतिशत (एसटीटी सहित पीआईटी) है।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   11 Oct 2023 10:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story