जलसंकट: आकी में टैंकर से हो रही जलापूर्ति, चिखलदरा के 7 गांव पहुंचे सूखे की कगार पर

आकी में टैंकर से हो रही जलापूर्ति, चिखलदरा के 7 गांव पहुंचे सूखे की कगार पर
  • हर साल मार्च के अंत में निजी कुओं का होता था अधिग्रहण
  • इस बार फरवरी से ही हालात बिगड़ने लगे
  • गर्मी में बिगड़ सकते हैं हालात

डिजिटल डेस्क, अमरावती । जिले में जलकिल्लत बढ़ने लगी है। चिखलदरा तहसील के आकी में टैंकर से जलापूर्ति शुरू की गई है । वहीं सात गांव सूखे की दहलीज पर बताए जा रहे हैं। इन सातों गांवों में जल्द ही टैंकर से जलापूर्ति की शुरुआत किए जाने की संभावना जिला परिषद के ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने व्यक्त की है। पिछले दो दिनों में चिखलदरा तहसील में सात जगह पर कुएं अधिग्रहण का काम पूर्ण किया गया है।

इस बार औसत से काफी कम बारिश होने से जलकिल्लत होने की आशंका कुछ माह पहले ही व्यक्त की जा रही थी। ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से इस बार 21 करोड़ 18 लाख के संभावित जलकिल्लत के लिए प्रारूप तैयार किया गया है। जिले के 776 गांव जलसंकट की छाया में हैं। चिखलदरा तहसील में 120 गांवों का इसमें समावेश है। प्रशासन ने 30 गांवों में टैंकर का नियोजन किया है। चिखलदरा तहसील के आकी गांव में टैंकर से जलापूर्ति शुरू हुई है और फरवरी के अंतिम सप्ताह में अन्य 7 गांवों में भीषण जलकिल्लत गहराने की आशंका है। चिखलदरा तहसील के अलावा भातकुली तहसील के दाढीपेढी, अमरावती तहसील के कस्तुरा मोग्रा, नांदगांव खंडेश्वर के खानापुर व नागझरी, मोर्शी तहसील के ब्राह्मणवाड़ा व शिरजगांव आदि गांवों में निजी कुएं अधिग्रहित किए गए हैं। हर साल मार्च के अंत में निजी कुओं का अधिग्रहण होता था, लेकिन इस बार वह फरवरी माह में ही किया गया है।

जलापूर्ति योजना अधूरी : चिखलदरा तहसील के अनेकों गांवों को हर वर्ष ही ग्रीष्मकाल में भीषण जलसंकट का सामना करना पड़ता है। यहां कायम रूप से योजना न रहने से यह स्थिति निर्माण हुई है। चिखलदरा तहसील के आकी, मोथा, खडीमल, गौलखेडा, गौलखेडा बाजार, मांजर कापडी, सोनापुर, कोयलारी, पाचडोंगरी, कोरडा, कारदा, अावागड, लवादा, बहादरपुर, कुलंगना खुर्द, सोमवारखेडा, धर्मडोह व एकझिरा आदि गांवों में जलापूर्ति योजना प्रस्तावित है। इसका काम महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण को करना है। मजीप्रा की यंत्रणा अभी तक इसमें सफल नहीं हुई। अधिकांश गांवों की हद वनविभाग के तहत आने से अनापत्ति प्रमाणपत्र व अन्य मुद्दों के चलते यह योजना लंबित पड़ी है।

चिखलदरा तहसील के बगदरी, बेला, खिरपानी, भिलखेडा, माखला, गवरी ढोणा, भवई, खोगडा, रायपुर, मोथा, खाडीमल, गौलखेला बाजार, सोनापुर, मांजर कापडी, पांच डोंगरी, कोरडा, कारदा, बहादरपुर, सोमवारखेडा, धर्मडोह, एकझिरा व चांदुर रेलवे तहसील के सावंगी मगरापुर तथा तिवसा तहसील के काटसुर, इसापुर, तारखेडा, फतेपुर आदि गांवों को आगामी कुछ दिनों में टैंकर से जलापूर्ति करने की संभावना जताई जा रही है।

Created On :   20 Feb 2024 10:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story