सावधान... शहर में घूम रहा है टाइगर, चंदनगांव और कोलाढाना बोदरी नदी के पास खेतों में मिले पगमार्क

सावधान... शहर में घूम रहा है टाइगर, चंदनगांव और कोलाढाना बोदरी नदी के पास खेतों में मिले पगमार्क
वन विभाग की जांच में आया सामने शहर के आसपास ही रात भर हुआ टाइगर का मूवमेंट, वन विभाग की टीम जांच करने पहुंची, लोगों को अलर्ट कर दी समझाइश

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। जंगल की शान टाइगर इन दिनों शहर में घूम रहा है। रहवासी क्षेत्र में बाघ के मूवमेंट के साथ इसके पगमार्क मिले है जिसके बाद अलर्ट जारी हो गया है वहीं वन विभाग की टीम ने जांच करने के बाद अब पूरे क्षेत्र में अलर्ट जारी करते हुए रात में लोगों को नहीं निकलने की सलाह दी है। जानकारी के अनुसार शनिवार-रविवार दरमियानी रात बाघ शहर के चंदनगांव के कृषि अनुसंधान केन्द्र के पीछे तुलसी नगर, कोलाढाना बोदरी नदी के पास से होते हुए पातालेश्वर वार्ड मोक्षधाम के पीछे, पखडिय़ा मोहगांव, भानादेही के बाद सोनापिपरी में इसकी आखरी लोकेशन मिली है। पूरी रात बाघ शहर के अलग-अलग हिस्सों में घूमते रहा और तकरीबन बीस किमी चलने के बाद सोनापिपरी पहुंचा है जहां पहले से इसकी लोकेशन बनी हुई थी। शहर के अंदर बाघ दिखने के बाद अब पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल बना हुआ है।

इन स्थानों पर मिले पगमार्क




पहला:- शहर के चंदनगांवा माता मंदिर वार्ड के पास कृषि अनुसंधान केन्द्र से लगा हुआ तुलसी नगर और इससे कुछ ही दूरी पर चंदू यादव के खेत में बाघ के पगमार्क मिले। सुबह खेत में काम करने गए लोगों को यह पगमार्क मिले है। तुलसी नगर में रहने वाले व्यवसायी राकेश जगताप ने बताया कि उनके घर से कुछ ही दूरी पर बाघ के पगमार्क मिले जिसकी उम्र ढाई तीन साल की वन विभाग के अधिकारी बता रहे है। सुबह वन विभाग के अधिकारी आए थे। घर के पास ही कृषि अनुसंधान केन्द्र से यह बाघ निकला है।

दूसरा:- चंदनगांव से ही लगे कोलाढाना बोदरी नदी के पास सुभाष ठाकरे का खेत है। यहां पर उनका एक कर्मचारी कल्लन सिंह रहता है जिसने खेत में बाघ के पगमार्क मिलने की सूचना उन्हें दी। इसके बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और जांच किया है। जिस जगह पर बाघ के पगमार्क मिले है उसके पास ही लोगों के घर है।

पूरी रात शहर में हुआ बाघ का मूवमेंट

जंगल में रहने वाला बाघ पूरी रात शहर में घूमता रहा। जांच करने पहुंचे उडऩदस्ता प्रभारी देवेन्द्र सोनी ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि चंदनगांव कृषि अनुसंधान केन्द्र के पास बाघ के पगमार्क मिले है। जांच करने के बाद कोलाढाना, पातालेश्वर वार्ड के पास, चांद रोड, पखडिय़ा मोहगांव से भी पगमार्क की सूचना मिली। इसके बाद सोनापिपरी में बाघ के पगमार्क मिले है संभवत: यहीं बाघ है जो शहर की ओर आया था।

डीप्टी रेंजर राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि कोलाढाना बोदरी नदी के पास सुभाष नदी के खेत में बाघ के पगमार्क मिले है। तकरीबन 15 से 16 सेमी के पगमार्क है जिसकी उम्र ढाई से तीन साल की है। जांच करने के बाद गश्ती की जा रही है।

Created On :   7 Jan 2024 6:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story