जबलपुर: कॉलेज भी प्लान कर सकेंगे प्री-यूनिवर्सिटी और सेशनल एग्जाम

कॉलेज भी प्लान कर सकेंगे प्री-यूनिवर्सिटी और सेशनल एग्जाम
  • मप्र मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी ने पहली बार जारी किया एकेडमिक कैलेंडर
  • कैलेंडर तय करने के लिए बोर्ड ऑफ स्टडी में चर्चा की गई थी, इसके बाद ही निर्णय हुआ।
  • एकेडमिक कैलेंडर होने से स्टूडेंट्स को परीक्षा की संभावित तिथियों की जानकारी पहले से होगी

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। लंबे वक्त से एकेडमिक कैलेंडर न होने से परेशानी उठा रहे छात्र-छात्राओं को अब राहत मिल सकती है। मप्र मेडिकल साइंस यूनिवर्सिटी ने पहली बार सभी संकायों (नर्सिंग-पैरामेडिकल को छोड़कर) के लिए संभावित एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है।

इसमें सत्र 2023-2024 के लिए मेडिकल, डेंटल, आयुर्वेद, यूनानी एवं होम्योपैथी के संभावित अकादमिक कैलेंडर शामिल हैं। मेडिकल और डेंटल संकाय में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए यह सत्र सितंबर माह से शुरू होगा, वहीं आयुष संकाय के लिए नवंबर माह से शुरुआत होगी।

विवि से संबद्ध कॉलेजों को इस कैलेंडर के अनुरूप अकादमिक गतिविधियाँ संचालित करनी होंगी। कैलेंडर में कोर्स के संचालन, असेसमेंट, समर वैकेशन, विंटर वैकेशन, प्री-यूनिवर्सिटी टेस्ट से लेकर फाइनल एग्जाम और रिजल्ट तक की संभावित तिथियाँ और समय बताया गया है।

प्रबंधन का कहना है कि एकेडमिक कैलेंडर होने से स्टूडेंट्स को परीक्षा की संभावित तिथियों की जानकारी पहले से होगी, जिससे वे तैयारी कर सकेंगे।

कैलेंडर के हिसाब से होगी प्लानिंग-रजिस्ट्रार डॉ. पुष्पराज बघेल ने बताया कि विवि द्वारा पहली बार एकेडमिक कैलेंडर जारी किया गया है। विवि और संबद्ध कॉलेज इसी के मुताबिक कार्य करेंगे।

सभी गतिविधियों की प्लानिंग इसी कैलेंडर के हिसाब से होगी। कैलेंडर होने से सभी संकाय स्ट्रीम लाइन हो जाएँगे। समय पर परीक्षाएँ और परिणाम घोषित करने में आसानी हो जाएगी।

विद्यार्थियों को परीक्षाओं की जानकारी पहले से होगी। कैलेंडर तय करने के लिए बोर्ड ऑफ स्टडी में चर्चा की गई थी, इसके बाद ही निर्णय हुआ।

Created On :   15 Feb 2024 10:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story