जबलपुर: फ्लाईओवर के नीचे 60 करोड़ की सड़क पर कब्जों की होड़

फ्लाईओवर के नीचे 60 करोड़ की सड़क पर कब्जों की होड़
लोक निर्माण विभाग ने निगम से कहा- कुछ करें, जहाँ सड़क बनकर तैयार हो रही उसी हिस्से में हो रहे तेजी से अतिक्रमण, सड़क पर खड़े किए जा रहे ट्रक

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

दमोहनाका-मदन महल फ्लाईओवर के नीचे दोनों हिस्सों को मिलाकर कुल 60 करोड़ की लागत से 12 किलोमीटर सड़क निर्माण होना है। सड़क जितने हिस्से में बनती जा रही है उतने हिस्से में अब इसको अतिक्रमण से मुक्त रख पाना कठिन होने लगा है। इस पूरे हिस्से में फ्लाईओवर का निर्माण करने का उद्देश्य यही था कि निर्माणाधीन हिस्से में निकलने के दौरान सड़क में सहजता हो लेकिन निर्माण होने के साथ ही नीचे के हिस्से में सड़क पर कब्जों की होड़ सी मच गई है। कहीं गुमटी लगाकर कब्जा किया जाने लगा है तो कहीं खाली हिस्से जो सुविधाजनक निकलने के उपयोग में आने चाहिए वहाँ पार्किंग होने लगी है। हालात यहाँ तक निर्मित हो रहे हैं कि आगा चौक, बल्देवबाग, रानीताल एरिया में तो अच्छी-खासी नई सीमेण्टेड सड़क में बीच के हिस्से से ट्रकोें काे खड़ा किया जाने लगा है। इसको लेकर निकलते वक्त लोग नाराजगी तक व्यक्त कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि फ्लाईओवर के नीचे कब्जे न हो सकें इसके लिए नगर निगम को अभी से मुस्तैदी दिखाना चाहिए।

बनने के बाद सड़क नगर निगम की

इधर लोक निर्माण विभाग ने फ्लाईओवर के नीचे जो सड़क बनती जा रही है उसमें कब्जे न हो इसके लिए नगर निगम को पत्र लिखा है। लोक निर्माण विभाग ने कहा कि निर्माण के बाद सड़क नगर निगम की है और इसमें कब्जे न हों इसके लिए नगर निगम को कुछ प्रयास करना चाहिए। लोक निर्माण विभाग कब्जा न हाे इसके लिए नीचे के हिस्से में पिलरों के बीच गार्डन बना रहा है, साथ ही जहाँ पर रोटरी छोटी है वहाँ पर ग्रिल लगाई जाएगी। आगे अतिक्रमण न हों इसके लिए पूरा वर्क नगर निगम काे करना होगा।

कुछ इस तरह बन रही है सड़क

पूरे फ्लाईओवर के नीचे दोनों हिस्सों को मिलाकर 12 कि.मी. जो सड़क बननी है उसमें रैंप से अलग मुख्य सड़क पर सीमेण्टेड हिस्सा 10 मीटर का है। इसमें ड्रेनेज 4.9 फीट का है तो फुटपाथ 8 फीट का बनाया जाना है। नाली और सड़क का निर्माण लोक निर्माण विभाग कर रहा है तो सड़क किनारे फुटपाथ का निर्माण स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है।

Created On :   10 Oct 2023 8:27 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story