मतदान ड्यूटी के दौरान आया चक्कर, जिला अस्पताल में भर्ती किए दो कर्मचारी

मतदान ड्यूटी के दौरान आया चक्कर, जिला अस्पताल में भर्ती किए दो कर्मचारी
प्राथमिक उपचार के बाद कर्मचारियों को किया डिस्चार्ज, पुन: ड्यूटी पर पहुँचे

डिजिटल डेस्क जबलपुर। लोकसभा चुनाव में ड्यूटी करने आने वाले शासकीय कर्मचारियों के स्वास्थ्य बिगडऩे की खबरें भी सामने आई हैं। चक्कर आने से जुड़े कई मामले स्वास्थ्य विभाग के संज्ञान में आए, जिन्हें केंद्र पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया। इसके अलावा दो मामलों में कर्मचारियों को जिला अस्पताल में भर्ती किया गया।

जानकारी के अनुसार पश्चिम विधानसभा के अंतर्गत गढ़ा शासकीय स्कूल में मतदान ड्यूटी के दौरान एक शिक्षक कर्मचारी का स्वास्थ्य बिगड़ गया। कर्मचारी को 108 एम्बुलेंस की मदद से जिला अस्पताल पहुँचाया गया। दरअसल कटंगी के शिक्षक नरेंद्र की ड्यूटी गढ़ा के शासकीय स्कूल बूथ क्रमांक 53 में लगी थी। ड्यूटी के दौरान वे चक्कर और उल्टी आने के बाद गिर गए थे। इसके बाद तुरंत ही 108 एम्बुलेंस को सूचना दी गई और उन्हें जिला अस्पताल ले जाया गया। इसी तरह गुरुवार की रात में पनागर ब्लॉक, कटंगी रोड, झगरा के प्राथमिक शाला केंद्र में ड्यूटी करने आए 52 वर्षीय शिक्षक की तबीयत खराब हो गई। उन्हें 108 एम्बुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती किया गया। दोनों ही मामलों में प्राथमिक उपचार के बाद कर्मचारियों को डिस्चार्ज कर दिया गया और वे पुन: ड्यूटी करने पहुँचे।

सेक्टर ऑफिसर्स के साथ मौजूद रहे चिकित्सक

जानकारी के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने 172 डॉक्टरों को सेक्टर ऑफिसर्स के साथ ड्यूटी पर लगाया था। इसमें जिले की यूपीएचसी, सीएचएसी के चिकित्सकों के साथ आयुष चिकित्सक भी शामिल रहे। सभी को मेडिकल किट बनाकर दी गई, जिसमें पेन किलर, डायबिटीज, हायपरटेंशन, इलेक्ट्रॉल और हीट स्ट्रोक की दवाएँ शामिल थीं।

कृषि विवि में तैनात रहीं तीन टीमें

चुनाव सामग्री वितरण और मतदान के दिन कृषि विवि में 3 शिफ्ट में टीमों की तैनाती स्वास्थ्य विभाग ने की थी। प्रत्येक टीम में 3 डॉक्टर, 2 स्टाफ नर्स और 1 फार्मासिस्ट शामिल रहे। मौके पर दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गई । इसके अलावा इमरजेंसी की स्थिति में 108 एम्बुलेंस के माध्यम से स्वास्थ्य केंद्र भेजने की तैयारी भी की गई।

इनका कहना है

चक्कर आने और तबीयत ठीक न लगने से जुड़े मामले सामने आए हैं। इसके अलावा 2 कर्मचारियों को तबीयत बिगडऩे के बाद जिला अस्पताल लाया गया था। प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया।

डॉ. संजय मिश्रा, सीएमएचओ

Created On :   19 April 2024 5:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story