जबलपुर की तस्वीर बदल देगा फ्लाईओवर, संस्कारधानी में भी चलेगी मेट्रो रेल

जबलपुर की तस्वीर बदल देगा फ्लाईओवर, संस्कारधानी में भी चलेगी मेट्रो रेल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मदनमहल-दमोहनाका एलिवेटेड फ्लाईओवर के एक भाग के लोकार्पण के अवसर पर रखे विचार

डिजिटल डेस्क जबलपुर। 1100 करोड़ का फ्लाईओवर इसे पूरा बन जाने दीजिए, यह जबलपुर की तस्वीर बदलकर रख देगा। 108 किमी लंबा, 3 हजार करोड़ की लागत के रिंग रोड से जबलपुर 10 दिशाओं से जुड़ जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को मदनमहल-दमोहनाका एलिवेटेड फ्लाईओवर के एक भाग (सवा किमी) के लोकार्पण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान महानद््दा में कहीं। उन्होंने फ्लाईओवर का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर रखे जाने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि 5 अक्टूबर को प्रधानमंत्री जबलपुर आ रहे हैं और इसी मदन-महल में 100 करोड़ से बनने वाले रानी दुर्गावती के स्मारक का भूमिपूजन होगा। देश का दूसरा सबसे बड़ा रोप वे जबलपुर में बनेगा। इंदौर और भोपाल के बाद तीसरी मेट्रो ट्रेन संस्कारधानी में चलेगी। जबलपुर को किसी से पीछे नहीं रहने देंगे।

सीएम ने कहा सांसद सिंह विकास पुरुष





सीएम ने कहा सांसद राकेश सिंह विकास पुरुष साबित हुए हैं। उन्होंने शहर में अनेक अनुकरणीय कार्य कराए हैं। इसी के साथ उन्होंने पश्चिम विधानसभा से भाजपा सांसद राकेश सिंह को प्रत्याशी बनाने के साथ ही चुनावी आगाज भी किया। आगे उन्होंने कहा प्रदेश में वर्ष 2003 तक -"बंटाधार' ने कोई काम नहीं किए। इसके बाद बीच में 15 महीने के लिए फिर से कांग्रेस की सरकार आई।

कमलनाथ तब हर वक्त रोते रहते थे कि उनके पास पैसा नहीं है जबकि हमारे पास पैसे की कोई कमी नहीं है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पैसा जनता को भी मिलेगा और विकास में भी कोई कमी नहीं रखी जाएगी।

सीएम ने गिनाए जबलपुर में हो रहे कार्य

- 100 करोड़ से बनेगा जूलॉजिकल पार्क

- 48 करोड़ रीजनल साइंस सेंटर- 200 करोड़ से टेक्नोलॉजी सेंटर

- 200 करोड़ से आईटी पार्क

- 450 करोड़ से नया एयरपोर्ट टर्मिनल

- 460 करोड़ से हाई कोर्ट की बिल्डिंग और कोर्ट रूम

- 300 करोड़ से रेलवे स्टेशन

- 125 करोड़ से मदन-महल का टर्मिनल का निर्माण

- 100 करोड़ से रानी दुर्गावती का स्मारक, 52 फीट की मिश्रित धातु की प्रतिमा लगेगी

हर गरीब को मिलेगी रहने की जमीन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जबलपुर में रानी अवंतीबाई वार्ड नं. 67 के रहवासियों की ओर से पत्र मिला है कि हमारे पास पट्टे नहीं है। उन्होंने जिन्होंने भी यह पत्र दिया है, सभी को पट्टे दिए जाएँगे। उन्होंने कहा लाड़ली बहना आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों की उन बहनों को मकान दिए जाएँगे, जो पीएम आवास योजना के लाभ से वंचित रह गई हैं।

सीआरएफ फंड से पहली बार निकली इतनी राशि




सांसद राकेश सिंह ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री गडकरी के जबलपुर आगमन पर उन्होंने बताया कि इसे सीआरएफ बनाया जाएगा। जिसके बाद सेंट्रल रिजर्व फंड की 1100 करोड़ की राशि से इसे बनाया जा रहा है। इस फंड से देश की किसी भी योजना के लिए एक साथ इतनी राशि नहीं दी गई। मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, बिहार, झारखंड जैसे प्रदेशो में भी इतना बड़ा फ्लाईओवर नहीं है। मप्र शासन के लोक निर्माण विभाग एवं जबलपुर के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा कि फ्लाईओवर न सिर्फ समय, ईंधन, दुर्घटनाओं और ट्रैफिक जाम से

बचाएगा, बल्कि प्रदेश में विकास का अनुपम उदाहरण होगा।

इनकी रही उपस्थिति




कार्यक्रम में विधायक अशोक रोहाणी, सुशील तिवारी इंदु और नंदनी मरावी, डॉ. जितेंद्र जामदार, आशीष दुबे, अखिलेश जैन, रानू तिवारी, जिपं अध्यक्ष संतोष बरकड़े, सदानंद स्वाति गोडबोले, शरद जैन, शरद अग्रवाल, जीएस ठाकुर, कमलेश अग्रवाल, शशिकान्त शुक्ला, राममूर्ति मिश्रा, रूपा राव, अलका गर्ग, प्रशांत तिवारी, राहुल जैन आदि की उपस्थिति रही।

मंच से सीएम ने की बरेला को तहसील बनाने की घोषणा

कार्यक्रम के अंत में विधायक इंदु तिवारी ने मुख्यमंत्री से बरेला को तहसील बनाने का निवेदन किया, जिस पर उन्होंने बरेला को तहसील बनाने की घोषणा की। इसके लिए श्री तिवारी ने मुख्यमंत्री का आभार जताया और कहा कि अब क्षेत्र के लोगों को जबलपुर तक नहीं आना पड़ेगा।

कांग्रेस के युवा नेता समीर भाजपा में शामिल- कांग्रेस के युवा नेता समीर दीक्षित अपने समर्थकों के साथ बुधवार को महानददा में आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के सामने भाजपा में शामिल हुए। वे वर्ष 1998 में यूथ कांग्रेस के महामंत्री बने थे और कांग्रेस पार्टी के लिए काम कर रहे थे लेकिन पार्टी में लगातार उपेक्षा के कारण उन्होंने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

एक नजर-




मुख्यमंत्री के साथ सभी अतिथियों ने खुली जीप से किया फ्लाईओवर का निरीक्षण। - फ्लाईओवर निर्माण में कार्यरत श्रमिक कमलेश का सम्मान सीएम ने किया।

- सीएम ने किया पश्चिम विधानसभा प्रत्याशी बनने पर सांसद राकेश सिंह का स्वागत।

- मुख्यमंत्री ने मंच से उतरकर लिया महिला का आवेदन।एक नजर फ्लाईओवर पर

- लगभग 7 किमी लंबा और फ्लाईओवर के दोनों ओर 9.5 किमी लंबी सीसी सड़क

- भारत का दूसरा सबसे बड़ा और मप्र का सबसे लंबा फ्लाईओवर ब्रिज है।

- मप्र की सबसे बड़ी रोटरी और देश के बड़े महानगरों में भी इतनी बड़ी रोटरी नहीं है।

- मदन-महल रेलवे स्टेशन के ऊपर केबल स्टे ब्रिज

- रानीताल एवं बल्देवबाग में आयरन ब्रिज

- आईटीआई, गढ़ा, यातायात थाने की ओर रैंप

- मदन-महल स्टेशन के पास दोनों तरफ एवं मदन-महल चौक में तीन तरफ रैम्प

Created On :   27 Sep 2023 6:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story