अनुमति नहीं, फिर भी मेडिकल परिसर में नजर आ रहीं निजी एम्बुलेंस

अनुमति नहीं, फिर भी मेडिकल परिसर में नजर आ रहीं निजी एम्बुलेंस
चेतावनी के बाद भी लगातार नियमों का उल्लंघन कर रहे निजी एंबुलेंस संचालक, परिवहन कार्यालय से नहीं हो रही कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, जबलपुर।

नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में एम्बुलेंस माफिया फिर सक्रिय हो गया है। परिसर में निजी एम्बुलेंस चालकों की उपस्थिति आए दिन विवाद की जड़ बन रही है, जबकि इनके लिए केवल ड्रॉप एंड गो का नियम है। कभी मरीजों से अनाप-शनाप पैसे वसूलने के मामले सामने आ रहे हैं तो कभी चिकित्सकों से विवाद की स्थिति बन रही है। बीते दिनों भी एक चिकित्सक से दो बार विवाद की स्थिति बनने पर मामला पुलिस तक पहुँचा था, लेकिन उसके बाद कोई कार्रवाई नहीं हुई। गत वर्ष मार्च माह में तत्कालीन कलेक्टर इलैयाराजा टी. ने आदेश जारी कर परिसर में एम्बुलेंस के खड़े होेने पर रोक लगा दी थी, लेकिन उक्त आदेश का पालन नहीं हो रहा है। उस वक्त परिवहन कार्यालय द्वारा भी सख्ती बरतते हुए लगातार नियम विरुद्ध चल रहीं एम्बुलेंसों के खिलाफ कार्रवाई की गई थी और कई वाहनों को जब्त किया गया था, लेकिन बीते कई माह से किसी तरह की कार्रवाई परिवहन विभाग द्वारा न किए जाने से एक बार फिर निजी एम्बुलेंस संचालकों के हौसले बुलंद हो गए हैैं।

नहीं खड़ी हो सकतीं परिसर में निजी एम्बुलेंस

मेडिकल कॉलेज अधीक्षक डॉ. अरविंद शर्मा ने बताया कि परिसर में निजी एम्बुलेंस खड़ी न करने से जुड़ा तत्कालीन कलेक्टर इलैयाराजा टी. का आदेश आज भी लागू है। अनुमति न होने के बाद परिसर में निजी एम्बुलेंस खड़ी करने और एम्बुलेंस संचालकों द्वारा परिसर में विवाद किए जाने की घटना के बाद कार्रवाई करने को लेकर 2 बार गढ़ा पुलिस को सूचना पत्र के माध्यम से सूचना दी गई है। इसकी एक प्रति पुलिस अधीक्षक कार्यालय भी भेजी गई है। इसके अलावा आरटीओ को भी पत्र के माध्यम से सूचना दी गई है।

कमियों के साथ दौड़ रहीं

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कई एम्बुलेंस कमियों के साथ ही मरीजों को लाने, ले जाने का कार्य कर रही हैं। बीते साल परिवहन विभाग की कार्रवाई में भी यह बात सामने आई थी। कई एम्बुलेंस ऐसी मिली थीं, जो बिना फिटनेस सर्टिफिकेट के दौड़ रही थीं। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर, नेब्यूलाईजेशन मशीन और अन्य जरूरी उपकरण नहीं मिले थे। कुछ वाहनों को नो पार्किंग जोन में पाए जाने के बाद जब्त किया गया था। कार्रवाई न होने से कमियों के साथ ही एम्बुलेंसों का संचालन किया जा रहा है।

Created On :   18 Aug 2023 9:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story