खंभों पर तारों का मकड़जाल, ट्रिप हो रही बिजली

खंभों पर तारों का मकड़जाल, ट्रिप हो रही बिजली
शहर के मध्य इलाके से लेकर कॉलाेनियों तक पोलों पर लटक रहे तारों के गुच्छे, मूकदर्शक बने हैं जिम्मेदार

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

बिजली कंपनी द्वारा बिजली सिस्टम को अपडेट करने के बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं, लेकिन पूरा कार्य सिर्फ कागज में किया जा रहा है। बिजली राशि वसूलने के लिए कंपनी द्वारा आने वाले समय में लोगों के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की योजना भी है। परन्तु बिजली सिस्टम को अपडेट करने की पूर्व में योजनाएँ तो आईं पर आज तक उन पर अमल नहीं हो सका। इसका खामियाजा आम लोग भुगत रहे हैं। इसकी बानगी शहर की गलियों में देखी जा सकती है।

शहर की गली-गली व चौराहे-तिराहे के पोल व खंभों पर तारों का मकड़जाल बिछा हुआ है। इसके कारण आए दिन लोगों के घरों में बिजली ट्रिपिंग की समस्या बन रही है। सुधार कार्य में भी बिजली अमले को पसीना छूट रहा है, परन्तु सालों से बिजली तारों के गुच्छों को हटाया नहीं जा रहा है। समय-समय पर योजनाएँ आ-जा रही हैं लेकिन ट्रिपिंग की समस्या जस की तस बनी हुई है।

बारिश के मौसम में मुसीबत बने

खंभों पर तारों के गुच्छे बारिश के मौसम में लोगों के लिए मुसीबत बन जाते हैं। थोड़ी सी बारिश में ही तारों के गुच्छों के कारण आए दिन बिजली बंद हो जाती है। सुधार कार्य होने के बाद भी समस्या का निदान नहीं हो पा रहा। सुधार कार्य के दौरान भी बिजली अमले को पूरे क्षेत्र की बिजली बंद करनी पड़ती है, तब कहीं जाकर घरों की बिजली सुधर पाती है। लोगों की शिकायत के बाद भी इस समस्या का निराकरण नहीं हो पा रहा है।

वक्त बदल गया पर नहीं बदली व्यवस्था

बताया जाता कि एक ही खंभे में अधिक कनेक्शन होने के कारण तारों के गुच्छे बन गए हैं। हर साल नए कनेक्शन हो रहे हैं पर पोलों की संख्या नहीं बढ़ रही। इसके कारण यह समस्या बनी हुई है। बताया जाता है कि दो खंभों के बीच की दूरी 45 से 50 मीटर होनी चाहिए, लेकिन कई जहों पर यह दूरी 60 मीटर तक बताई जा रही है। पुराने जमाने के खंभे लगे हुए हैं और इनकी दूरी भी अधिक है। जिसके चलते एक ही पोल में अधिक कनेक्शन मजबूरन करने पड़ रहे हैं।

एक ही तरफ एलटी लाइन से समस्या

सड़क के एक तरफ ही एलटी लाइन होने के कारण एक ही पोल में अधिक कनेक्शन करने पड़ रहे हैं। यदि एलटी लाइन सड़क के दोनों ओर दे दीं जाएँ तो समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। खासकर जिन क्षेत्रों में अधिक घनी बस्तियाँ हैं और ऐसी समस्या बनी है। वहाँ पर दूसरी तरफ लाइन खड़ी करके भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

कई जगहों पर लगाए गए थे बाॅक्स

बताया जाता है कि ताराें के गुच्छों को कम करने के लिए बिजली कंपनी द्वारा पूर्व में कई जगहों पर बाॅक्स लगाए गए थे, परन्तु इसके बावजूद इसमें बिजली कंपनी को काेई सफलता नहीं मिली। इसके कारण बाॅक्स लगाने के काम को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। बिजली अधिकारियों की मानें तो इस समस्या का समाधान अंडरग्राउंड बिजली सिस्टम करने से ही हो सकता है।

नए खंभे को लगाने के लिए सबसे बड़ी समस्या जगह की है। लोग खुद पोल नहीं लगाने देते हैं। आरडीएसएस योजना के तहत एलटी लाइन का केबलीकरण किया जाना है। इससे काफी हद तक समस्या का समाधान हो जाएगा। इसके साथ ही जहाँ पर अधिक कनेक्शन हैं। वहाँ बीच में नए खंभे लगाए जाएँगे। इससे कनेक्शन कम करने में मदद मिलेगी, साथ ही नए ट्रांसफाॅर्मर भी लगाए जाने हैं जिससे लोड कम किया जाएगा।

- संजय अरोरा, अधीक्षण यंत्री, शहर वृत्त, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

Created On :   26 July 2023 10:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story