जबलपुर: राघव वेयर हाउस में 1 करोड़ रुपए से अधिक का गेहूँ सड़ा और घुना निकला

राघव वेयर हाउस में 1 करोड़ रुपए से अधिक का गेहूँ सड़ा और घुना निकला
  • जाँच पूरी, रिपोर्ट में कहा- 14 से 15 फीसदी गेहूँ खराब निकला, शाखा प्रबंधक भी सस्पेंड, कई अन्य वेयर हाउस भी जाँच के दायरे में
  • राघव वेयर हाउस में 212 किसानों से 25800 क्विंटल की खरीदी दर्ज की गई
  • राघव वेयर हाउस की जाँच पूरी हो चुकी है, करीब 15 प्रतिशत खराब गेहूँ मिला है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। चरगवाँ शहपुरा के राघव वेयर हाउस की जाँच पूरी हो चुकी है। प्राथमिक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वेयर हाउस में 14 से 15 प्रतिशत माल सड़ा, घुना और अमानक है। इस हिसाब से यह माल करीब 1 करोड़ रुपए से अधिक का होता है।

अब प्रशासन ने जाँच का दायरा बढ़ाते हुए आसपास के वेयर हाउसों के साथ ही जिले के अन्य वेयर हाउसों की जाँच भी शुरू कर दी है। वहीं प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कॉर्पोरेशन ने प्रियंका पठारिया, शाखा प्रबंधक को निलंबित कर दिया है, इसके लिए कलेक्टर दीपक सक्सेना ने प्रतिवेदन दिया था।

मंगलवार को शहपुरा के राघव वेयर हाउस में हुई जाँच में बड़ा खुलासा हुआ था। यहाँ गेहूँ की बोरियों के बीच में सड़ा, घुना और अमानक गेहूँ को रखा गया था। गेहूँ को जब हाथ में लिया जा रहा था तो उसका पाउडर उड़ रहा था। ऐसे गेहूँ को पूरी तरह से छिपाया गया था, जिससे बाकी के गेहूँ के भी सड़ने का खतरा था।

जाँच के बाद कलेक्टर दीपक सक्सेना के निर्देश पर समिति प्रबंधक राजेश नंदेशरिया, खरीदी केन्द्र प्रभारी भूपेन्द्र सिंह पटेल, अभिषेक दीक्षित वेयर हाउस संचालक, ऑपरेटर श्रजल जैन, सर्वेयर प्रवीण रजक और शुभम शर्मा के विरुद्ध धारा 420, 409 और 34 भादंवि के तहत अपराध बुधवार को पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था।

शाखा प्रबंधक प्रियंका पठारिया निलंबित| कलेक्टर दीपक सक्सेना के प्रतिवेदन पर प्रबंध संचालक, मध्यप्रदेश वेयर हाउसिंग एंड लॉजिस्टिक कॉर्पोरेशन ने प्रियंका पठारिया, शाखा प्रबंधक को निलंबित कर दिया है।

निलंबन आदेश में कहा गया है कि उनके द्वारा सेवा सहकारी संस्था सूखा भारतपुर केन्द्र क्र. 1 कोड 56233193 उपार्जन स्थल राघव वेयर हाउस तहसील शहपुरा में गेहूँ खरीदी में अपने कर्तव्यों के निर्वहन में घोर लापरवाही एवं उदासीनता बरती गई है। जिसके परिणाम स्वरूप जिला प्रशासन व शासन के समक्ष निगम की छवि धूमिल हुई।

अत: श्रीमती प्रियंका पठारिया को वेयर हाउसिंग काॅर्पोरेशन्स एक्ट के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में श्रीमती पठारिया को क्षेत्रीय कार्यालय जबलपुर संलग्न किया गया है।

हजाराें क्विंटल गेहूँ का घालमेल| बताया जाता है कि राघव वेयर हाउस में 212 किसानों से 25800 क्विंटल की खरीदी दर्ज की गई, जिसमें से लगभग 20 हजार क्विंटल की स्वीकृति उपार्जन एजेंसी मार्कफेड द्वारा जारी की गई है और इसी आधार पर कुल राशि 6 करोड़ 19 लाख में से 4 करोड़ 56 लाख का भुगतान हो भी चुका है।

अब 15 फीसदी गेहूँ खराब मिलने के बाद करीब 1 करोड़ रुपए का शासन को नुकसान हुआ है। इसकी वसूली कैसे होगी यह बड़ा सवाल है।

राघव वेयर हाउस की जाँच पूरी हो चुकी है, करीब 15 प्रतिशत खराब गेहूँ मिला है। पुलिस में शिकायत की जा चुकी है और दोषियों को निलम्बित भी कर दिया गया है।

अन्य वेयर हाउसों की भी जाँच कराई जा रही है, ताकि किसी भी कीमत पर शासन को नुकसान न उठाना पड़े और किसानों की मेहनत की फसल को इस प्रकार बर्बाद न किया जाए।

-दीपक सक्सेना, कलेक्टर

Created On :   17 May 2024 1:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story