जबलपुर: गेहूँ खरीदी के लिए लॉटरी से चुने गए महिला स्व-सहायता समूह

गेहूँ खरीदी के लिए लॉटरी से चुने गए महिला स्व-सहायता समूह
  • मझौली में 15 के आवेदन आए, 5 का हुआ चयन पनागर में 6 की जरूरत और इतने ही आए
  • प्रेषित सूची में तहसील मझौली में 15 पात्र महिला स्व-सहायता समूहों के आवेदन प्राप्त हुए थे।
  • प्रतीक्षा सूची के रूप में दो स्व-सहायता समूहों का चयन भी लॉटरी के माध्यम से किया गया।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। धान खरीदी में हुई फजीहत को देखते हुए गेहूँ खरीदी में जिला प्रशासन फूँक-फूँक कर कदम रख रहा है। मझौली और पनागर में महिला स्व-सहायता समूह के जरिए खरीदी के निर्णय के बाद लॉटरी के माध्यम से इनका चयन गुरुवार को किया गया।

मझौली में 15 आवेदन प्राप्त हुए जिसके बाद लॉटरी के माध्यम से 5 का चयन किया गया। वहीं पनागर में 6 की जरूरत थी और इतने ही आवेदन आए जिससे लॉटरी की जरूरत ही नहीं पड़ी।

कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में गुरुवार को रबी उपार्जन के तहत मझौली तहसील में खरीदी केंद्रों की जिम्मेदारी देने महिला स्व-सहायता समूहों का चयन कलेक्ट्रेट में लॉटरी के माध्यम से किया गया।

कलेक्टर कार्यालय की खाद्य शाखा के अनुसार सीईओ जिला पंचायत द्वारा रबी उपार्जन कार्य के लिए महिला स्व-सहायता समूहों की सूची प्रेषित की गई थी। प्रेषित सूची में तहसील मझौली में 15 पात्र महिला स्व-सहायता समूहों के आवेदन प्राप्त हुए थे।

ऐसी स्थिति में उपार्जन कार्य में पारदर्शिता को दृष्टिगत रखते हुए 5 महिला स्व-सहायता समूहों का चयन लॉटरी के माध्यम से किया गया। जिसमें सौभाग्यवती स्व-सहायता समूह ग्राम तपा, लक्ष्मी स्व-सहायता समूह ग्राम हथलेवा, जयदुर्गा स्व-सहायता समूह ग्राम जमुनिया, नर्मदा स्व-सहायता समूह ग्राम दर्शनी और धरा महिला आजीविका ग्राम संगठन ग्राम खमरा की स्व-सहायता समूह हैं।

चयनित पाँचों स्व-सहायता समूह द्वारा किसी भी प्रकार की अनियमितता किए जाने अथवा संतोषप्रद कार्य न किए जाने की स्थिति में प्रतीक्षा सूची के रूप में दो स्व-सहायता समूहों का चयन भी लॉटरी के माध्यम से किया गया।

उपार्जन केन्द्र संचालन के लिए तहसील पनागर में कुल 6 महिला स्व-सहायता समूहों के आवेदन प्राप्त हुए एवं 6 महिला स्व-सहायता समूहों की आवश्यकता को दृष्टिगत रखते हुए बिना लॉटरी की आवश्यकता के सभी 6 महिला स्व-सहायता समूहों का चयन किया गया।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती मिशा सिंह, संयुक्त कलेक्टर एवं जिला आपूर्ति नियंत्रक श्रीमती नदीमा सीरी, जिला परियोजना प्रबंधक एनआरएलएम सहित महिला स्व-सहायता समूह की संचालिका महिलाएँ उपस्थित थीं।

समूहों का प्रशिक्षण हो

इस अवसर पर कलेक्टर श्री सक्सेना ने कहा कि उपार्जन कार्य के लिए चयनित महिला स्व-सहायता समूहों का प्रशिक्षण सुनिश्चित कराएँ, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वे उपार्जन नीति के अनुसार कार्य करेंगे, उपार्जन सही ढंग से हो, इसमें लापरवाही न करें, यदि कहीं गड़बड़ी होती है तो संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

शिकायत के लिए कुछ घंटे

जिला आपूर्ति नियंत्रक ने 247 गोदामों की प्राथमिकता अनुसार सूची जारी की है। सूची जिला आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में देखी जा सकती है। साथ ही यदि किसी को आपत्ति है तो वह लिखित आपत्ति जिला आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में 29 मार्च को शाम 6 बजे तक प्रस्तुत कर सकते हैं।

Created On :   29 March 2024 10:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story