बड़ी रणनीति: राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव में वरिष्ठ नेताओं पर दांव लगाएगी कांग्रेस

राज्य में आगामी लोकसभा चुनाव में वरिष्ठ नेताओं पर दांव लगाएगी कांग्रेस
  • किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए कांग्रेस दूसरी पंक्ति भी तैयार कर रही है
  • कांग्रेस वरिष्ठ नेताओं पर दांव लगाएगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सोमदत्त शर्मा। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर राज्य में सभी दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। महाविकास आघाड़ी और महायुति के दलों में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा जारी है। इन सब के बीच कांग्रेस के नेताओं के भाजपा में शामिल होने की खबरों ने कांग्रेस आलाकमान को सोचने पर मजबूर कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि महाराष्ट्र में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा कांग्रेस छोड़ने के बाद केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य के सभी बड़े नेताओं को आगामी लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयार रहने को कहा है। जिन नेताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटने को कहा है, उसमें राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल हैं।

शनिवार को लोनावला में समाप्त हुए प्रदेश कांग्रेस के चिंतन शिविर में शामिल हुए कांग्रेस के प्रभारी रमेश चेन्निथला ने पार्टी के सभी विधायकों और वरिष्ठ नेताओं से अलग-अलग मुलाकात की थी। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने नाम नहीं छापने की शर्त पर "दैनिक भास्कर" से बातचीत में कहा कि आलाकमान चाहता है कि राज्य के सभी वरिष्ठ नेता आगामी लोकसभा चुनाव लड़ें। ऐसा इसलिए कहा गया है कि एक तरफ भाजपा जहां कांग्रेस के बड़े नेताओं पर नजरे जमाए हुए है, वहीं दूसरी ओर बड़े नेता की उपस्थिति में अगर छोटे नेता को लोकसभा चुनाव का टिकट दिया जाता है तो उस परिस्थिति में आपस में टकराव न पैदा हो, इसलिए ऐसा किया जा रहा है। आलाकमान का मानना है कि क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव की कमान अपने हाथ में ली है, इसलिए वरिष्ठ नेताओं के चुनाव मैदान में उतरने से इसका असर उन्हें चुनाव में देखने को मिल सकता है।

सूत्रों का कहना है कि आलाकमान ने लोकसभा चुनाव को लेकर जिन नेताओं से बात की है, उसमें पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे, पृथ्वीराज चव्हाण एवं माणिकराव ठाकरे, संजय निरुपम, विजय वडेट्टीवार, बालासाहेब थोरात और अमित देशमुख शामिल हैं। हालांकि इन नेताओं में कुछ ऐसे भी हैं जो आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहते। इन नेताओं का मानना है कि क्योंकि वह प्रदेश की राजनीति में बने रहना चाहते हैं, इसलिए फिलहाल लोकसभा चुनाव के बारे में नहीं सोच रहे हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने वरिष्ठ नेताओं के लोकसभा चुनाव लड़ने पर कहा कि पार्टी मेरिट के अनुसार ही टिकट देगी।

प्रदेश कांग्रेस ने दूसरी पंक्ति की तैयारी शुरू की

भाजपा और दूसरे दलों में कांग्रेस के नेताओं के शामिल होने के बाद अब प्रदेश कांग्रेस ने वरिष्ठ नेताओं के बाद नेताओं की दूसरी पंक्ति भी तैयार करनी शुरू कर दी है। ऐसा उस परिस्थिति से निपटने के लिए किया जा रहा है कि अगर कांग्रेस का कोई वरिष्ठ नेता पार्टी छोड़कर दूसरे दल में शामिल हो जाता है तो उसका विकल्प फौरन खड़ा किया जा सके। सीटों के बंटवारे की कमेटी में पृथ्वीराज चव्हाण हुए शामिल

महाविकास आघाडी में कांग्रेस ने सीटों के बंटवारे को लेकर जो कमेटी बनाई थी उसमें अशोक चव्हाण भी शामिल थे। भाजपा में शामिल होने के बाद चव्हाण की जगह अब पृथ्वीराज चव्हाण को इस कमेटी में शामिल किया गया है। अब नाना पटोले, बालासाहेब थोरात और पृथ्वीराज चव्हाण आघाडी में सीटों के बंटवारे पर चर्चा करेंगे।

Created On :   18 Feb 2024 3:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story