नागपुर: किसानों की सुध नहीं, चुनाव प्रक्रिया में लगा प्रशासन- नुकसान का पंचनामां नहीं

किसानों की सुध नहीं, चुनाव प्रक्रिया में लगा प्रशासन- नुकसान का पंचनामां नहीं
  • बर्बाद किसानों की सुध लेने वाला कोई नहीं
  • फसल नुकसान का पंचनामा नहीं हुआ
  • चुनाव प्रक्रिया में लगा पूरा प्रशासन

डिजिटल डेस्क, नागपुर. बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। इसकी सुध लेने की फुर्सत शासन व प्रशासन के पास नहीं है। 16-17-18 व 19 मार्च को हुई बेमौसम बारिश से जिले के 256 गांवों में 2537 हेक्टेयर क्षेत्र में फसल खराब हो गई है।

आसमानी संकट से 3874 किसान प्रभावित हुए हैं। इतनी बड़ी आफत आने के बाद भी फसल नुकसान के पंचनामें का काम पूरा नहीं हो सका है। अधिकारी-कर्मचारी चुनावी प्रक्रिया में व्यस्त बताए जा रहे है। शासन-प्रशासन ने किसानोें को उनके हाल पर छोड़ दिया है।

प्रशासन चुनावी मोड में

नागपुर जिले के किसानों को चौतरफा नुकसान हुआ है। बिजली गिरने से पारशिवनी व रामटेक में एक-एक पशु की मृत्यु हो गई। बारिश व आेलावृष्टि से जिले में 140 मकान अंशत: व 1 मकान पूरी तरह धराशायी हो गए। 256 गांवों में 2537 हेक्टेयर क्षेत्र में फसल बर्बाद हो गई है।

गेहूं, चना, सब्जी, संतरा, आम, मोसंबी व मिर्ची खराब हो गई है, लेकिन अभी तक फसल नुकसान के पंचनामें नहीं हो सके है। यहीं नहीं, 11 फरवरी को हुई बेमौसम बारिश से भी किसानों की फसल बर्बाद हुई, पर इस नुकसान का मुआवजा भी अभी तक जिले के किसानों को नहीं मिला है। प्रशासन चुनावी मोड पर होने से किसानों को मार्च में हुए नुकसान का मुआवजा मिलना मुश्किल लग रहा है।

जवाब किसी विभाग के पास नहीं

फसल नुकसान के पंचनामें का काम तीन विभाग मिलकर करते हैं। कृषि, राजस्व व ग्राम विकास विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मिलकर पंचनामें तैयार करते हैं। जिलाधीश, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी व जिला अधीक्षक कृषि विभाग मिलकर रिपोर्ट विभागीय आयुक्त को भेजते हैं।

यहां से मुआवजे के लिए रिपोर्ट सरकार को भेजी जाती है। पंचनामें कब तैयार होंगे, रिपोर्ट कब बनेगी आैर सरकार को कब भेजी जाएगी, इसका जवाब फिलहाल किसी के पास नहीं है।

256 गांवों में फसल नष्ट

3874 किसान प्रभावित

तहसील प्रभावित गांवों की संख्या

नागपुर 09

कामठी 53

हिंगना 00

सावनेर 46

काटोल 32

कलमेश्वर 45

नरखेड 00

रामटेक 30

पारशिवनी 15

मौदा 06

उमरेड 00

कुही 20

भिवापुर 00

कुल 256

Created On :   24 March 2024 9:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story